Jio ने की सिलिकॉन वैली के TWO में निवेश की घोषणा
Jio ने की सिलिकॉन वैली के TWO में निवेश की घोषणा Social Media
व्यापार

Jio ने की सिलिकॉन वैली के TWO में निवेश की घोषणा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले काफी समय से लाभ कमा रही है। क्योंकि, देश में कोरोना के चलते लागू हुए लॉकडाउन के समय से ही मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री कभी अपने Jio प्लेटफॉर्म तो कभी रिटेल के माध्यम से एक के बाद एक डील फाइनल करती आई है। वहीं, अब रिलायंस इंडस्ट्री के साथ एक और नई कंपनी का नाम जुड़ने जा रहा है। यह निवेश कंपनी अपने रिलायंस Jio के माध्यम से करने जा रही है।

Jio करेगी सिलिकॉन वैली में निवेश :

दरअसल, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio) ने अब अपने नए निवेश की जानकारी देते हुए बताया है कि, कंपनी जल्द ही सिलिकॉन वैली के डीप टेक स्टार्टअप टू प्लेटफॉर्म्स इंक (TWO) में निवेश करने जा रही है। इस साझेदारी के तहत कंपनी 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 112 करोड़) का निवेश करेगी। इस निवेश के बाद कंपनी टू प्लेटफॉर्म्स इंक की 25% हिस्सेदारी हासिल कर लेगी। ऐसा माना जा रहा है कि, इस हिस्सेदारी के बाद Jio टू प्लेटफॉर्म्स के साथ मिलकर नई प्रौद्योगिकी को अपनाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मेटावर्स एवं मिश्रित वास्तविकताओं जैसे कुछ बड़े बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी के निर्माण पर काम करेगी।

क्या है TWO ?

जानकारी के लिए बता दें, टू प्लेटफॉर्म्स इंक (TWO) एक आर्टिफिशियल रियलिटी कंपनी है। इसका काम इंटरैक्टिव और इमर्सनल एआई एक्सपीरियंस पर फोकस करना है। टेक्स्ट और वॉयस के बाद, TWO का मानना है कि AI का भविष्य विजुअल और इंटरेक्टिव में है। TWO का आर्टिफिशियल रियलिटी प्लेटफॉर्म, रियल-टाइम AI वॉयस और वीडियो कॉल, डिजिटल ह्यूमन, इमर्सिव स्पेस और लाइफलाइक गेमिंग को बनाता है। ख़बरों की मानें तो, TWO की आने वाले समय के लिए योजना अपनी इंटरैक्टिव एआई तकनीकों को पहले उपभोक्ता एप्लीकेशन्स तक ले जाने की है, इसके बाद मनोरंजन और गेमिंग के साथ-साथ खुदरा, सेवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण सहित उद्यम सॉल्युशन्स पर भी वे काम करेंगे।

आकाश अंबानी का बयान :

इस हिस्सेदारी अधिग्रहण की घोषणा करते हुए Jio प्लेटफॉर्म्स के निदेशक आकाश अंबानी ने एक बयान साझा किया है। इस बयान में उन्होंने कहा, 'हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, मेटावर्स एवं वेब 3.0 के क्षेत्रों में टू प्लेटफॉर्म्स की संस्थापक टीम की क्षमता और अनुभव से खासे प्रभावित हैं. हमें इन क्षेत्रों में उनके साथ मिलकर काम करने की प्रतीक्षा है।'

संस्थापक का बयान :

टू प्लेटफॉर्म्स के संस्थापक मिस्त्री ने कहा, 'भारत के डिजिटल कायांतरण में महत्वपूर्ण जियो के साथ काम करने के लिए रोमांचित हैं। हम एक साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सीमाओं को बढ़ाने और कृत्रिम वास्तविकता के अनुप्रयोग उपभोक्ताओं तक ले जाने की कोशिश करेंगे।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT