इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हेतु Jio-BP और Nexus Malls ने मिलाया हाथ
इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हेतु Jio-BP और Nexus Malls ने मिलाया हाथ Social Media
व्यापार

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हेतु Jio-BP और Nexus Malls ने मिलाया हाथ

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज़ काफी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय में बहुत सी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख किया है। आज देश में लगभग सभी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अपने कई इलेक्ट्रिक व्हीलर लांच कर चुके हैं। हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों और कुछ नॉन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। इन सब की राह पर चलकर अब कई और कंपनियों ने इन सबसे अलग कुछ हटके करने का विचार किया है। जिसके तहत अब कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली स्टेशन भी खोल रही है। जिसके लिए उन्हें अन्य कंपनियों के साथ ही आवश्यकता होती है।

चार्जिंग स्टेशन हेतु की साझेदारी :

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली स्टेशन की शुरुआत करने की दिशा में अब Reliance ग्रुप की एक कंपनी जियो-बीपी (Jio-BP) और रियल एस्टेट कंपनीनेक्सस मॉल्स (Nexus Malls) ने आपस में हाथ मिलाया है। जी हां, Nexus Malls ने 13 शहरों में स्थित अपने 17 मॉल में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली स्टेशन के लिये Reliance ग्रुप की Jio-BP से साझेदारी कर ली है। जानकारी के लिए बता दें, 'Jio-BP' रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) और बीपी (BP) की जॉइन वेंचर यूनिट (संयुक्त उद्यम इकाई) है। इस साझेदारी की जानकारी Jio-BP ने दी है।

Jio-BP का बयान :

Reliance ग्रुप की कंपनी Jio-BP ने इस साझेदारी की जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि, ‘‘इस साझेदारी के तहत नेक्सस मॉल में दो और चार पहिया वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा, जिनका 24 घंटे इस्तेमाल किया जा सकेगा। पहले चरण में ये चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद स्थित नेक्सस मॉल में उपलब्ध होंगे। ये चार्जिंग स्टेशन जून 2022 से चालू हो जाएंगे। Jio-BP की इस पहल से इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) मूल्य श्रृंखला के सभी हितधारकों को फायदा होगा। पिछले साल कंपनी ने भारत के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग केंद्र बनाए थे। नेक्सस मॉल के 13 शहरों में 17 मॉल हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT