LIC released Q4 results
LIC released Q4 results Neelesh Singh Thakur - RE
व्यापार

वित्त वर्ष 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही में LIC कंपनी का नेट प्रॉफिट घटा, लेकिन बढ़ी आमदनी

Author : Kavita Singh Rathore

LIC Q4 Result : भारत में कोरोना के चलते लागू किये गए लॉकडाउन के दौरान लगभग सभी कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। परंतु इस दौरान लगभग सभी इन्श्योरेन्स कंपनियों को काफी मुनाफा हुआ है। इन्हीं इन्श्योरेन्स कंपनियों में भारत की सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भी शामिल है। वहीं, कोरोना काल में ही LIC कंपनी द्वारा कोरोना वायरस के कारण मरने वाले पॉलिसी धारकों को करोड़ों का भुगतान किया है। इसके बावजूद भी कंपनी ने कमाई का नया रिकॉर्ड भी बना लिया था, लेकिन अब LIC कंपनी का नेट प्रॉफिट घट गया है।

LIC का नेट प्रॉफिट और आमदनी :

दरअसल, भारत की सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में अपना LIC लांच किया था। जिसके लिस्टिंग होने के बाद कंपनी ने अब पहली बार अपने वित्त वर्ष 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही के आंकड़े जारी किए हैं। इन जारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 18% घट गया है। इसी नुकसान के साथ कंपनी का नेट प्रॉफिट 2371 करोड़ रुपए पर आ गया है। जबकि पिछले साल की सामान तिमाही में LIC का नेट प्रॉफिट 2917.33 करोड़ रुपए था। हालांकि इस तिमाही में कंपनी की प्रीमियम से होने वाली आमदनी में 18% की बढ़त दर्ज हुई है, और इस बढ़त के बाद कंपनी की आमदनी बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपए हो गई है,जबकि पिछले साल की सामान अवधि में कंपनी की आमदनी 1.22 लाख करोड़ रुपए थी।

निवेशकों को देगी डिविडेंड :

बताते चलें, LIC ने अपने वित्त वर्ष 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही के आंकड़े जारी करने के साथ ही अपने निवेशकों को डिविडेंड देने का भी एलान किया है। कंपनी द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार, कंपनी अपने निवेशकों को 1.50 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड देगी।

शेयर में दर्ज हुई तेजी :

बताते चलें, शेयर बाजार में मंगलवार को LIC के शेयर में काफी बढ़त दर्ज हुई है। इस बढ़त के बाद कंपनी के शेयर 1.89% यानि 15.50 रुपए की बढ़त दर्ज करते हुए 837.05 रुपए पर बंद हुए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT