देश में बढ़ती महंगाई के बीच आज घटी LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत
देश में बढ़ती महंगाई के बीच आज घटी LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत Socail Media
व्यापार

महीने की शुरुआत में दी पेट्रोलियम कंपनियों ने राहत, घटाई LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत

Kavita Singh Rathore

Commercial Gas Cylinders Price : देश में पहले ही काफी महंगाई बढ़ चुकी है। इस साल की शुरुआत में देश में पेट्रोल-डीजल के दाम तेजी से बढे़ है उसके बाद नैचुरल गैस और LPG गैस सिलेंडर जैसे लगभग सभी ईंधन की कीमतों में भी कई बार बढ़त दर्ज हुई है। हालांकि, सरकार ने इस साल की शुरुआत में ही आर्थिक मंदी को ध्यान में रखते हुए लोगों को बड़ी राहत देते हुए LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटाने का फैसला कई बार किया था। वहीं, अब एक बार फिर बढ़ती महंगाई में कुछ राहत देते हुए तेल कंपनियों ने आज कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत घटा दी है।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट :

दरअसल, पिछले महीनों के दौरान LPG गैस सिलेंडर की कीमतों ने लोगों की रसोई का स्वाद जमकर बिगाड़ा था। शायद इसलिए इस साल सरकार ने LPG गैस की कीमतों में राहत देने पर विचार किया है। इस विचार के बाद पेट्राेलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में सीधे 198 रुपये तक की कटौती कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद रेस्टोरेंट चलाने वालें लोगों की मुश्किलें काफी आसान हो गई हैं। क्योंकि, पेट्राेलियम कंपनियों द्वारा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 198 रुपये की कटौती होने के बाद यह कीमतें दिल्ली में 2,219 रुपये पर पहुंच गई हैं। जबकि, राहत की बात यह है कि, 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी (LPG) वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

राज्यों में कितनी घटी कीमतें :

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर की नई कीमतें आज 1 जुलाई यानी शुक्रवार से जारी कर दी हैं। हालांकि, LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें ठीक एक महीने पहले यानी 1 जून को भी 135 रुपए घटी थी। वहीं, इस बार अलग-अलग राज्यों में ये कीमतें अलग-अलग दर से घटी है। इंडियन ऑयल सहित कई पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कोलकाता में 182 रुपये, मुबई में 190.50 रुपये और चेन्नई में 187 रुपये की कटौती की है। बता दें, LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती होने के बाद नई कीमतें कुछ इस प्रकार हैं -

  • दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,219 रूपये से घटकर 2,021 रुपये हो गई

  • कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,322 रूपये से घटकर 2,140 रूपये हो गई

  • मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,171.50 रूपये से घटकर 1981 रूपये हो गई

  • चेन्नई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,373 रूपये से घटकर 2186 रुपये हो गई

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT