Share Market Today
Share Market Today Raj Express
व्यापार

तेजी में खुला बाजार, सेंसेक्स में 130.50 अंक ऊपर, निफ्टी-50 ने बनाया नया आल टाइम हाई का रिकार्ड

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • वैश्विक बाजारों की तेजी ने किया शेयर बाजार की तेजी का नेतृत्व

  • निफ्टी ने 22,297.50 अंक पर पहुंच कर बनाया नया आल टाइम हाई

  • सेंसेक्स 130.50 अंक की तेजी के साथ 73,284.10 पर ट्रेड कर रहा

राज एक्सप्रेस। मजबूत ग्लोबल संकेतों एनएसई के 50 शेयरों वाले निफ्टी ने आज बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही 22,297.50 अंक पर पहुंच कर नया आल टाइम हाई बनाया। निफ्टी 10.25 बजे 26.95 अंक की तेजी के साथ 22,227.35 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। जबकि, सेंसेक्स 130.50 अंक की तेजी के साथ 73,284.10 पर ट्रेड कर रहा है। व्यापक आधार पर आई खरीदारी के दम पर मिड और स्मॉल कैप बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करते दिख रहे हैं।

अमेरिकी तेजी ने भारतीय बाजार में भरा उत्साहः भारतीय शेयर बाजारों ने आज बढ़त के साथ शुरुआत की। महाराष्ट्र एफडीए द्वारा 'नकली' पनीर के लिए मैकडॉनल्ड्स पर कार्रवाई के बाद वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड फिसल गया है। जबकि, फिनटेक क्षेत्र में 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना के चलते एंजेल वन हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार आज तेजी का नेतृत्व अमेरिकी बाजारों में आई तेजी ने किया है। अमेरिकी बाजार उत्साह में दिखाई दे रहे हैं, इसमें थकावट के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

तकनीकी कंपनियों के शेयरों ने किया तेजी का नेतृत्वः अमेरिकी बाजार में आई हालिया तेजी का नेतृत्व तकनीकी कंपनियों के शेयरों ने किया है। एनवीडिया के शानदार परिणामों ने एआई से संबंधित सभी तकनीकी शेयरों में तेजी ला दी है। इसका असर भारत के तकनीकी शेयरों पर भी देखने को मिला है। निफ्टी आजकल आल टाइम हाई के रोज रिकार्ड बना रहा है। इससे पता चलता है कि हर गिरावट पर निवेशक जोरदार खरीदारी करते दिख रहे हैं। यह ट्रेंड अगले दिनों में भी जारी रहेगा, तो बाजार में रौनक बनी रहेगी।

निकट भविष्य में देखने को मिल सकता है करेक्शनः कुछ विशेषज्ञों की राय में जल्दी ही तेज करेक्शन के दिन आने वाले हैं। ऐसा इस लिए होगा कि रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचने की वजह से डीआईआई भी कुछ मुनाफावसूली कर सकते है। हाई अमेरिकी बांड यील्ड एफआईआई को बिकवाली के लिए प्रेरित कर सकती है। फेड रेट में कटौती की उम्मीदें इस साल की शुरुआत की तुलना में अब बहुत कम हो गई हैं। इसका भी बाजार पर असर पड़ना तय है। लंबी अवधि के निवेशकों को इस तेजी वाले बाजार में निवेश बनाए रखना चाहिए। ओवरवैल्यूड मिड और स्मॉल कैप से आंशिक मुनाफावसूली और पैसे को हाई क्वालिटी वाले लार्ज कैप बैंकों और फिक्स्ड इनकम में शिफ्ट करना वर्तमान में एक सुरक्षित रणनीति होगी।

गोल्डमैन सैक्स ने भारतीय बैंकों की घटाई रेटिंगः ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक जैसे बैंकिंग ब्रांडों की रेटिंग घटा दी है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि निकट अवधि के लिए फाइनेंशियल सेक्टर के लिए मजबूत विकास और मजबूत मुनाफे की गोल्डीलॉक्स अवधि समाप्त हो गई है। इसने चेतावनी दी है कि भारतीय फाइनेंशियल सेक्टर के लिए चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। इस बीच, नवी मुंबई के सानपाड़ा प्लॉट मामले में गोदरेज प्रॉपर्टी को बड़ी राहत मिली है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडीसीओ को 10 हफ्ते में 2 प्लॉट देने का आदेश दिया है। बता दें कि सीआईडीसीओ ने पिछले साल आवंटन रद्द किया था।

एनएसई की प्रतिबंध सूचीः एनएसई ने 23 फरवरी के लिए आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल और सेल को अपनी एफएंडओ प्रतिबंध सूची में जोड़ लिया है। जबकि अशोक लीलैंड, बलरामपुर चीनी मिल्स, बंधन बैंक, बायोकॉन, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, जीएनएफसी, हिंदुस्तान कॉपर, इंडस टावर्स, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी, पीरामल एंटरप्राइजेज, पीवीआर आईनॉक्स, आरबीएल बैंक और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को इस सूची में बरकरार रखा है। जबकि, केनरा बैंक और इंडिया सीमेंट्स को इस सूची से हटा दिया गया है। आज इन कंपनियों के आएंगे नतीजेः आज 23 फरवरी को रेन इंडस्ट्रीज, सनोफी इंडिया, वलेचा इंजीनियरिंग, एन्केई व्हील्स (इंडिया) और फोसेको इंडिया के 31 दिसंबर 2023 को खत्म हुई तिमाही के नतीजे आने वाले हैं।

पुट कॉल रेशियोः उल्लेखनीय है कि निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 22 फरवरी को बढ़कर 1.19 के स्तर पर जा पहुंचा जो पिछले सत्र में 0.85 के स्तर पर था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT