अब दिल्ली में होगा नाइट लाइफ धमाल
अब दिल्ली में होगा नाइट लाइफ धमाल  Social Media
व्यापार

अब दिल्ली में होगा नाइट लाइफ धमाल,क्योंकि 24 घंटे खुलेंगे मार्केट और रेस्टोरेंट

Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। अभी तक आपने मुंबई की नाइट लाइफ के बारे में सुना होगा, लेकिन अब देश की राजधानी दिल्ली में भी नाइट लाइफ धमाल होगा। क्योंकि, अब दिल्ली में भी 24 घंटे सभी मार्केट और रेस्टोरेंट खुले रहेंगे। इस फैसले को उप राज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इस मंजूरी के तहत 300 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खुले रखने को लेकर प्रस्ताव रखा गया था। जिसे मंजूर कर लिया गया है।

दिल्लीवासी जियेंगे अब नाइट लाइफ :

दरअसल, भारत में लगभग सभी राज्यों में रात के समय सभी मार्केट और रेस्टोरेंट बंद कर दिए जाते हैं। बहुत ज्यादा तो इन्हें 11-12 बजे तक ही खोलकर रखा जाता है, लेकिन मायानगरी कहे जाने वाले शहर मुंबई में ऐसा नहीं है। यहां लगभग सभी मार्केट और रेस्टोरेंट 24 घंटे खुले रहते हैं। वहीं, अब देश की राजधानी दिल्ली में भी मार्केट और रेस्टोरेंट सहित 300 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खुले रखने की मंजूरी मिल गई है। इन कुल 314 प्रतिष्ठानों में होटल, रेस्तरां, परिवहन, खान-पान की ऑनलाइन डिलीवरी, दवाएं, लॉजिस्टिक, आवश्यक उपभोक्ता वस्तुएं और परिवहन सेवाएं शामिल की गई हैं।जारी किए गए निर्देश के अनुसार, इस फैसले को लेकर इस सप्ताह के दौरान अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इस फैसले के बाद दिल्ली के लोग 11 बजे के बाद भी नाइट लाइफ सुकून से जी सकेंगे।

उपराज्यपाल का दिल्लीवासियों को तोहफा :

राजनिवास द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, उपराज्यपाल ने रात भर व्यवसाय संचालन के 314 आवेदनों पर मोहर लगा दी है। उपराज्यपाल की तरफ से दिल्लीवासियों को यह नाइट लाइफ इस दीवाली से पहले ही तोहफे में मिल गई है। उपराज्यपाल की इस मंजूरी के बाद दिल्ली में नाइट लाइफ की अलग ही रौनक देखने को मिलेगी। इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और कारोबार के लिए भी ज्यादा अच्छा माहौल तैयार होगा। खबरों की माने तो, राजनिवास मे इनमे से बहुत से केस पेंडिंग थे। कुल 346 आवेदनों में से -

  • 18 आवेद साल 2016 से ही पेंडिंग पड़े थे।

  • 26 आवेदन साल 2017 से ही पेंडिंग पड़े थे।

  • 83 आवेदन साल 2018 से ही पेंडिंग पड़े थे।

  • 25 आवेदन साल 2019 से ही पेंडिंग पड़े थे।

  • 4 आवेदन साल 2020 से ही पेंडिंग पड़े थे।

  • 74 आवेदन साल 2021 से ही पेंडिंग पड़े थे।

उपराज्यपाल ने जताई नाराजगी :

बताते चलें, विभाग द्वारा यह आवेदन लंबे समय से पेंडिंग पड़े रहने और इन पर कोई कार्रवाई न होने के चलते उपराज्यपाल ने नाराजगी जताई है। राजनिवास के अनुसार, ऐसा कोई मुख्य कारण नहीं था, जिसके कारण यह आवेदन इतने लंबे समय तक पेंडिंग पड़े रहे। साथ ही श्रम विभाग द्वारा सभी आवेदनों को समय से निपटाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

व्यापारियों ने किया इस फैसले का स्वागत :

दिल्ली को लेकर लिए गए इस फैसले का व्यापारियों ने स्वागत किया है। इस मामले में बार-रेस्टोरेंट करोबारियों का कहना है कि, इससे न सिर्फ व्यापार बढ़ेगा बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बता दें, इससे रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि जब सार्वजनिक परिवहन की सुविधा, मार्केट और रेस्टोरेंट 24 घण्टे खुलेंगे तो शिफ्ट में काम होगा और जब शिफ्ट में काम होगा तो ज्यादा लोगों की जरूरत होगी, इससे अपने आप रोजगार बढ़ेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT