Petrol Disel
Petrol Disel Raj Express
बाज़ार

रिलायंस बीपी के बाद, सरकारी तेल कंपनियों के मुकाबले 1 रुपए कम दाम पर पेट्रोल-डीजल बेच रही नायरा एनर्जी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी ईंधन की खुदरा विक्रेता नायरा एनर्जी अब सरकारी आयल मार्केटिंग कंपनियों के मुकाबले में आगे निकल गई है। कंपनी सरकारी कंपनियों की तुलना में सस्ता पेट्रोल और डीजल बेच रही है। नायरा एनर्जी ने पेट्रोल और डीजल बाजार रेट से 1 रुपये प्रति लीटर कम करके बेचना शुरू कर दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटेन की उसकी साझेदार बीपी पीएलसी पहले ही पीएसयू कंपनियों के मुकाबले कम कीमत पर पेट्रोल डीजल बेच रही है। नायरा एनर्जी मुंबई स्थित एक प्राइवेट डाउनस्ट्रीम आयल कंपनी है। यह कंपनी देश के कई शहरों में काम कर रही है। वहीं, यह कंपनी लोगों को आउटलेट खोलने के मौके भी दे रही है।

राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव पिछले साल मई 2022 में हुआ था। इसके बाद से कीमत में कोई भी बदलाव नहीं आया है। हालांकि, इस दौरान कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है। निजी तेल कंपनियों की ओर से दाम कम करने से लोगों को राहत मिलेगी।

सरकारी कंपनियों ने नहीं घटाए पेट्रोल-डीजल के रेट

उल्लेखनीय है कि सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में कटौती नहीं की है। राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव पिछले साल मई 2022 में हुआ था। इसके बाद से कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया। इस दौरान कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है। निजी तेल कंपनियों की ओर से दाम कम करने से लोगों को राहत मिलेगी। देश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से महंगा मिल रहा है, जबकि डीजल भी 90 रुपये से 98 रुपये के बीच बिक रहा है। दूसरी ओर निजी ईंधन खुदरा विक्रेता, अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में क्रूड के दामों में आई गिरावट का लाभ सीधे अपने उपभोक्ताओं को दे रहे हैं।

देश के कुल पेट्रोल पपों में नायरा के हैं 7 फीसदी

नायरा एनर्जी के एक प्रवक्ता के अनुसार घरेलू खपत को बढ़ावा देने और स्थानीय ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए, हम जून 2023 के अंत तक अपने रिटेल सेल्स सेंटर पर एक रुपये की छूट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम भारत की ऊर्जा जरूरतों के लिए एक मजबूत भागीदार होने में विश्वास करते हैं और देश की मांग को पूरा करना जारी रखेंगे। नायरा एनर्जी के पास भारत के 86,925 पेट्रोल पंपों में 7 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है। कंपनी महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे 10 राज्यों में आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल की तुलना में एक रुपये प्रति लीटर कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेच रही है। कंपनी ने 2017 में एस्सार ऑयल का अधिग्रहण किया था। इस कंपनी के पास गुजरात के अन्दर एक बड़ी रिफाइनरी है, जो पहले एस्सार ऑयल के पास थी।

ये हैं देश के विभिन्न शहरों में आज के पेट्रोल-डीजल के रेट

– दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

– मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

– चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

– कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

– चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर

– नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

– पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

– पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

– श्रीगंगानगर में पेट्रोल 113.49 रुपये और डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर

(स्रोत: IOC)

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT