Gold Jewelery
Gold Jewelery Social Media
बाज़ार

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और बैंक संकट से सोने के बाद अब चांदी ने भरी उड़ान, ऑल टाइम हाई 78292 पर पहुंची

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और बैंक संकट की ताजा लहर के कारण वैश्विक और घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमत में आज भी उछाल देखने को मिल रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर जून 2023 के लिए सोने का वायदा भाव 61,629 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर चला गया, जो 61,845 के ऑल टाइम हाई से केवल 216 कम था। जबकि, जुलाई 2023 के लिए चांदी का फ्यूचर कांट्रैक्ट भी उच्च स्तर पर खुला और 78,292 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया जो एमसीएक्स पर इसका नया ऑल टाइम है।

अमेरिकी बैंक संकट से सोने-चांदी में उछाल

कमोडिटी मार्केट के जानकारों के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर में कमजोरी और पैकवेस्ट बैनकॉर्प और वेस्टर्न एलायंस बैंक कॉर्पोरेशन की वजह से पैदा हुए ताजा बैंक संकट के कारण सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। पीएसीवेस्ट बैनकॉर्प संकट के बाद अमेरिका में ताजा बैंक संकट के कारण सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का रुझान है। बैंक संकट ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आर्थिक मंदी को बढ़ावा दिया है, जिसने अमेरिकी डॉलर को और कमजोर कर दिया है, जो पहले से ही यूएस फेड रेट पॉज इंडिकेशन के बाद बिकवाली के दबाव में था।

कहां तक जा सकती हैं सोने-चांदी की कीमतें 

सोने और चांदी की कीमतों पर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि दर आज 60,000 के सपेार्ट पर खड़ी है, जबकि इसका प्रमुख समर्थन 59,500 के स्तर पर है। ऊपर की ओर सोने की कीमत 62,200 के स्तर पर रेजिस्टेंट का सामना कर रही है। इसी तरह चांदी की कीमत में आज प्रतिरोध 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिरोध 27 डॉलर प्रति औंस पर है। रूस और यूक्रेन युद्ध के बढ़ने और अमेरिका में कई बैंकों के डूबने से निवेशकों के लिए सोना सबसे बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है। शेयर बाजार में भी अभी अस्थिरता का दौर जारी है। ऐसे में निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित निवेश सोना बन गया है। यही वजह है के सोने की खरीदारी में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उम्मीद है कि तेजी का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई कि जल्दी ही सोने का भाव 65 हजार तक पहुंच सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT