Bitcoin सहित अन्य कई Cryptocurrency में फिर दर्ज हुई गिरावट
Bitcoin सहित अन्य कई Cryptocurrency में फिर दर्ज हुई गिरावट Syed Dabeer Hussain - RE
बाज़ार

Bitcoin सहित अन्य कई Cryptocurrency में फिर दर्ज हुई गिरावट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे अवैध माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल काफी ट्रैंड में चल रहा है। आज कल आपने हर किसी को Bitcoin में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना ही होगा। काफी लोकप्रियता होने के बाद भी बीते कुछ समय से Bitcoin में गिरावट दर्ज की जा रही है और गिरावट का ये दौर अब भी जारी है।

Bitcoin में फिर दर्ज हुई गिरावट :

दरअसल, पिछले साल से ही क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल क्वॉइन Bitcoin सहित अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में कई बार गिरावट दर्ज की जा चुकी है वहीं, आज सोमवार को एक बार फिर Bitcoin की कीमत में दर्ज हुई गिरावट के बाद यह अपने ऑल टाइम हाई से आधे से भी कम के स्तर पर आ पहुंची है। हालांकि, यह गिरावट Bitcoin के साथ ही अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी दर्ज की गई है। इस हिसाब से इथेरियम (Ethereum), बिनांस क्वाइन (Binance Coin), एवलॉन्च (Avalaunch), पोल्काडॉट (Polkadot) में भी गिरावट देखने को मिली है।

Bitcoin की कीमत :

बताते चलें, दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन की कीमत में सोमवार को 5.35% की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के बाद इसकी कीमत 1,51,589 रुपये से गिरकर 26,86,957 रुपये ही रह गई है। जबकि पिछले साल नवंबर 2021 में Bitcoin ने अपने ऑल टाइम हाई 68 हजार डॉलर के आंकड़े को छुआ था, लेकिन उसके बाद इसमें लगातार काफी बार गिरावट देखने को मिली है। इतना ही नहीं अब हाल यह हो गया है कि, Bitcoin की कीमत अब आधे से भी कम रह गई है। इस गिरावट के बाद Bitcoin का मार्केट कैप कम होकर 49.2 खरब रुपये पर आ गया है।

अन्य कई क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट :

Bitcoin के अलावा दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी मानी जाने वाली इथेरियम की कीमत में 7.11% की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के बाद इसकी कीमत 14,924 रुपये से गिरकर 1,95,046 रुपये रह गई है। इसी के साथ इथेरियम का मार्केट कैप 22.8 खरब रुपये रह गया है। वहीं, क्रिप्टो बाजार में सबसे ज्यादा नुकसान टॉप-10 में शामिल इन क्रिप्टोकरेंसी को उठाना पड़ा है।

  • कार्डानो

  • शीबाइनु

  • पोल्काडॉट

कितनी दर्ज हुई गिरावट :

  • शीबा इनु क्वाइन में 12.77% की गिरावट के बाद इसकी कीमत 0.000198 रुपये गिरकर 0.001352 रुपये रह गई है।

  • कार्डानो में 11.23% की गिरावट के बाद इसकी कीमत 6.88 रुपये गिरकर 54.24 रुपये रह गई है।

  • पोल्काडॉट में 11.69% की गिरावट के बाद इसकी कीमत 130 रुपये गिरकर 981.32 रुपये रह गई है।

  • लाइटक्वाइन में 7.57% की गिरावट के बाद इसकी कीमत 7,134 रुपये रह गई है। एवलॉन्च में 10.15% की गिरावट के बाद इसकी कीमत 3,994 रुपये रह गई है।

  • सोलाना में 9.48% की गिरावट दर्ज हुई।

  • रिपल में 7.17 % की गिरावट दर्ज हुई।

  • डॉजक्वाइन में 7.41% की गिरावट दर्ज हुई।

  • टेरा में 5.57% की गिरावट दर्ज हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT