Share Market
Share Market Social Media
बाज़ार

फेड बैंक की ब्याज दर में वृद्धि की आशंकाओं का पिछले हफ्ते बाजार में दिखा दबाव, एक फीसदी टूटे सेंसेक्स-निफ्टी

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अडाणी समूह के शेयरों में बड़ी डील की खबर के बीच बीते सप्ताह शेयर बाजार की शुरूआत मजबूती के साथ हुई, लेकिन अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंकाओं के बीच गुरुवार और शुक्रवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार ने अपनी सारी बढ़त गवां दी। बाजार में सेंसेक्स-निफ्टी करीब एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। 10 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में सेंसेक्स 673.84 अंक यानी 1.12 फीसदी की गिरावट के साथ 59,135.13 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 176.70 अंकों यानी 1.00 फीसदी गिरावट के साथ 17,412.90 के स्तर पर बंद हुआ।

0.82 फीसदी गिरावट के साथ लॅार्जकैप इंडेक्स बंद

बीते सप्ताह बीएसई लॉर्जकैप इंडेक्स 0.82 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ। इंडस टावर्स, वन 97 कम्यूनीकेशंस, एफएसएन ई-कॅामर्स वेंचर्स, बजाज फाइनेंस, बंधन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, अंबुजा सीमेंट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। वहीं अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी ट्रकांसमिशन और अडाणी टोटल गैस में 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

सपाट बंद हुआ बीएसई मिडकैप इंडेक्स

10 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में बीएसई मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ। ग्लैंड फार्मा, बैंक आफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, क्रांपटन ग्रीव्ज कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल और पॅालीकैब इंडिया मिडकैप इंडेक्स के टॉप लूजर रहे। वहीं अडाणी पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट, पावर फाइनेंस कारपोरेशन, हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स और कमिन्नस इंडिया टॉप गेनर रहें।

हल्की बढ़त के साथ बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स बंद हुआ

बीते हफ्ते बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स हल्की बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहें। सीमेक, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक, डीप पालिमर्स, सेक्वेंट साइन्टिफिक, एशियन एनर्जी सर्विसेज, मंगलोर केमिकल्स एंड फर्जीलाइजर्स, डब्ल्यूपीआईएल और एसवीपी ग्लोबल टेक्सटाइल में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। जबकि हिंदुजा ग्लोबल सेल्यूशन्स, जीआरएम ओवरसीज, आरपीजी लाइफ साइन्सेज, ओरीकॅान इंटरप्राइजेज, इक्वीटास स्माल फाइनेंस बैंक, होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी इंडिया, क्रेसेन्डा सोल्यूशन और ज्योति रेजिन्स एंड एडहेसिव्ज में गिरावट देखने को मिली।

रिलायंस इंड. के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट

मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो बीते सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्री के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। उसके बाद आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस का नंबर रहा। वहीं दूसरी ओर, एनटीपीसी, भारती एयरटेल और आईटीसी के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा बढ़त दिखाई दी।

रियल्टी इंडेक्स में 3.36 फीसदी की गिरावट

सेक्टर की बात करें तो बीते हफ्ते निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में 3.36 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जबकि, निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.85 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 1.76 फीसदी टूटा। दूसरी ओर, निफ्टी एनर्जी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स 2 फीसदी और 1.6 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ।

FIIs और DIIs ने की 21291.20 करोड़ रुपए की खरीदारी

10 फरवरी को खत्म हुए हफ्ते में विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों में 1,769.68 करोड़ रुपये की खरीदारी की। घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 1,211.97 करोड़ रुपये की खरीदारी कर बाजार को बड़ा सहारा दिया। इस महीने में अब तक एफआईआई और डीआईआई ने भारतीय बाजार में 14,361.85 और 6,929.35 करोड़ रुपये की खरीदारी की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT