JP Morgan
JP Morgan Social Media
बाज़ार

वैश्विक मंदी व बैंक संकट ने बिगाड़ी आईटी सेक्टर की चाल, जेपी मॉर्गन ने घटाई टेक महेंद्रा और एम्फैसिस की रेटिंग

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। मार्च तिमाही में आईटी कंपनियों के मिले-जुले सामने आए हैं। आईटी सेक्टर में मार्केट लीडर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इंफोसिस ने उम्मीद से कमजोर नतीजे पेश किए हैं। जबकि इनकी तुलना में एचसीएल टेक्नालाजीज, मास्केट और साइएन्ट जौसी छोटी कंपनियों ने काफी अच्छे नतीजे दिए हैं। कमजोर तिमाही नतीजों के बाद टीसीएस और इंफोसिस को सभी मोर्चों पर उम्मीद से कमजोर नतीजों के बाद तेज बिकवाली का खामियाजा भुगतना पड़ा। वहीं, एचसीएल टेक का मुनाफे का आंकड़ा उम्मीद से भी कहीं बेहतर रहा है। वैश्विक मंदी और अमेरिकी बैंक संकट ने पूरे आईटी सेक्टर के लिए स्थिति बिगाड़ दी हैं।

बीएफएसआई में कमजोरी से बना दबाव

इस ट्रेंड को देखते हुए ग्लोबल ब्रोकिंग फर्म जेपी मॉर्गन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीसीएस, इंफोसिस और एचसीएल टेक के 2023 की चौथी तिमाही के नतीजे बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) और टेलीकॉम वर्टिकल में कमजोरी को उजागर करते हैं। जेपी मॉर्गन ने अपने इस नोट में कहा है कि परेशानी के दौर से गुजर रहे ये वर्टिकल आईटी सेक्टर के पूरे कारोबार में सबसे बड़ा हिस्सा रखते हैं। बीएफएसआई और टेलीकॉम वर्टिकल में कमजोरी के चलते आईटी कंपनियों पर चौथी तिमाही के साथ ही वित्त वर्ष 2024 में भी दबाव देखने को मिल सकता है।

टेक महिंद्रा के रेवेन्यू अनुमान में कटौती

जेपी मॉर्गन ने अपने नोट में आगे कहा है कि बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) और टेलीकॉम वर्टिकल में ज्यादा एक्पोजर के चलते टेक महिंद्रा और एम्फेसिस पर दबाव देखने को मिलेगा। ब्रोकरेज फर्म ने टेक महिंद्रा के वित्तवर्ष 2024-25 के रेवेन्यू अनुमान में 40-60 बेसिस प्वाइंट (0.4-0.6 फीसदी) की कटौती कर दी है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि इसके चलते 2024-25 में कंपनी के ईपीएस में 7-8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। इसी तरह जेपी मॉर्गन ने एम्फेसिस के 2024-25 के रेवेन्यू अनुमान में 6-8 फीसदी की कटौती करते हुए कहा है कि इस अवधि में कंपनी के मार्जिन में भी 40-30 बेसिस प्वाइंट की गिरावट देखने को मिल सकती है। इसकी वजह से इस दौरान कंपनी के ईपीएस में 8-9 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। जेपी मॉर्गन ने भी टेक महिंद्रा और एम्फेसिस के लिए अपनी रेटिंग न्यूट्रल से घटाकर अंडरवेट कर दी है और इनके टारगेट प्राइस को क्रमशः 900 रुपये और 1550 रुपये प्रति शेयर कर दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT