Gold Loan
Gold Loan Social Media
बाज़ार

सोने की कीमत बढ़ने की वजह से बढ़ी एलटीवी, अब आप अपने गोल्ड पर ले सकते हैं अधिक लोन

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। कोई घरेलू जिम्मेदारी पूरी करने के लिए या कोई कारोबारी जरूरत को पूरा करने के लिए हमें अक्सर कर्ज लेना पड़ता है। हाल के दिनों में गोल्ड लोन अपनी वित्तीय जरूरतें पूरा करने के एक आसान उपाय के रूप में सामने आया है। आप जब चाहें बहुत कम झंझट में गोल्ड लोन ले सकते हैं। बैंक सोने की गारंटी पर आसानी से लोन दे देते हैं और इस पर ब्याज दरें भी तुलनात्मक रूप से कम हैं। पिछले एक महीने में अमेरिकी और यूरोपीय बैंकों में आए संकट की वजह से सोने की कीमत में 7 से 8 फीसदी की तेजी आई है। इस तेजी की वजह से गोल्ड लोन की लोन टू वैल्यू (एलटीवी) में अब काफी अंतर आ गया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब आप अपने सोने पर ज्यादा कर्ज ले सकते हैं। आप पहले अगर सस्ते दामों पर लोन ले चुके हैं तो एलटीवी बढ़ने की स्थिति में बढे़ अंतर के हिसाब से आप अपने कर्ज की राशि बढ़वा सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखने की बात है कि सोने के दाम घटने की स्थिति में बैंक या एनबीएफसी आपसे पैसा वापस भी मांग सकते हैं। गोल्ड लोन लेने से क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ता है। क्रेडिट स्कोर को दुरुस्त रखने के लिए समय पर किस्तों का भुगतान करते रहना चाहिए। अगर पैसा चुकाने में देरी हो तो डिफॉल्ट के 90 दिन बाद बैंक सोना बेचकर अपना पैसा वसूल सकता है।

क्या है एलटीवी का गणित

उदाहरण के तौर पर, आप 57000 की दर पर गोल्ड लोन लेते हैं। इस पर आपको तय नियमों के अनुसार आपको 45000 रुपये का कर्ज मिल गया। अब कीमतें बढ़ने से आपके सोने की कीमतें बढ़कर 60 हजार रुपए हो गई हैं, तो इस हिसाब से एलटीवी भी बढ़ जाएगा। यानी लोन राशि के रूप में आपको ज्यादा रकम मिल सकती है। लोन देने वाली कंपनी से आप इस अंतर को मांग सकते हैं। कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपने जिस दर पर कर्ज लिया था, सोने के भाव उससे नीचे चले गए। तो ऐसी स्थिति में बैंक आपसे मार्जिन मांग सकता है।

वित्तीय संस्थाएं इस दर पर देती हैं गोल्ड लोन

देश के प्रमुख बैंकों और वित्तीय कंपनियों के गोल्ड लोन की ब्याज दरें इस प्रकार हैं। एचडीएफसी 11 से 16 फीसदी दर पर गोल्ड लोन देता है। मुत्थूट 12 से 26 फीसदी तक व्याज पर सोने पर कर्ज देता है। मण्णपुरम 9.90 से 24 फीसदी तक गोल्ड लोन पर ब्याज लेता है। कोटक महिंद्रा 10 से 17 फीसदी ब्याज लेता है। देश का सबसे बड़ा बैंक 7 फीसदी के शुरू होती है। एसबीआई के ब्याज की दर 7 फीसदी से शुरू होती है। जबकि केनरा बैंक की ब्याज दरें 7.35 फीसदी से शुरू होती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT