Gautam Adani
Gautam Adani Social Media
बाज़ार

निवेशकों का मूड बिगाड़ सकता है अडाणी ग्रुप की कंपनियों का फ्री फ्लोट परसेंटेज कम करने का MSCI का फैसला

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अडाणी समूह की दो कंपनियों अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के लिए बुरी खबर है। ग्लोबल इंडेक्स सर्विसेज प्रोवाइडर एमएससीआई ने मई इंडेक्स रिव्यू में इन दोनों कंपनियों के फ्री फ्लोट परसेंटेज को कम करने का फैसला किया है। ऐसे में इन दोनों ही कंपनियों के शेयरों में सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव झेलना पड़ सकता है। शेयर बाजार में शुक्रवार को ट्रेडिंग के दौरान अडाणी टोटल गैस के शेयरों में लगभग एक फीसदी की गिरावट देखी गई और यह एनएसई पर 921 रुपये के मूल्य पर बंद हुआ। वहीं, अडाणी ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 1.24 फीसदी की गिरावट आई और इसका क्लोजिंग प्राइस 999 रुपये रहा है।

अडाणी टोटल का फ्री फ्लोट 25 से घटाकर 14 फीसदी किया

एमएससीआई ने अडाणी टोटल गैस के फ्री फ्लोट को 25 फीसदी से घटाकर 14 फीसदी और अडाणी ट्रांसमिशन के फ्री फ्लोट को 10 फीसदी करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि फ्री फ्लोट का मतलब इंटरनेशनल इन्वेस्टर्स द्वारा पब्लिक इक्विटी मार्केट्स में खरीद के लिए उपलब्ध बकाया शेयरों के अनुपात से है। एमएससीआई विदेशी निवेशकों के लिए मार्केट इंडेक्स, एनालिटिक्स और ईएसजी रिसर्च जैसे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज मुहैया करते हुए इन्वेस्टमेंट डिसीजन सपोर्ट टूल प्रोवाइड करती है। कंपनी के इंडेक्स दुनिया भर में अलग-अलग इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट्स के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?

फारेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एफआईआई) और फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में सोमवार को तेज बिकवाली कर सकते हैं। एमएससीआई के फ्री फ्लोट को कम करने के फैसले के बाद सोमवार को इन दोनों कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की आशंका है। विशेषज्ञों का कहना है कि इंडेक्स फंड में निवेश करने वाले एफआईआई और एफपीआई दोनों एमएससीआई को फॉलो करते हैं। एमएससीआई की मई की इंडेक्स रिव्यू के आधार पर इन दो अडाणी शेयरों में बिकवाली की उम्मीद है। इसलिए, सोमवार को शेयर बाजार खुलने पर एफआईआई और एफपीआई की ओर से तेज बिकवाली हो सकती है। इस लिए इन शेयरों में बहुत सोच-समझकर और बाजार विशेषज्ञों की सलाह पर ही निवेश करने की जरूरत है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT