शेयर म्यूचुअल फंड योजनाओं में 20.5 हजार करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश
शेयर म्यूचुअल फंड योजनाओं में 20.5 हजार करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश सांकेतिक चित्र
बाज़ार

शेयर म्यूचुअल फंड योजनाओं में 20.5 हजार करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश

News Agency, राज एक्सप्रेस

मुंबई। बाजार में अनिश्चितताओं के बावजूद देश में शेयरों निवेश करने वाली म्यूचुअल फंड योजनाओं को निवेशकों का समर्थन जारी है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) की मार्ग 2023 की स्थिति पर गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार आलोच्य माह में म्यूचुअल फंड उद्योग की विभिन्न योजनाओं में 20.5 हजार करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी का शुद्ध निवेश प्राप्त हुआ। फरवरी माह में इक्विटी म्यूचुअलफंड में शुद्ध पूंली प्रवाह 15 हजार 700 करोड़ रुपये के आस पास थे।

एएमएफआई की रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2023 को म्यूचुअल फंड की बांड और शेयर आदि सभी योजनाओं में प्रबंधनाधीन सम्पत्ति 40,04,637.60 करोड़ रुपये के बराबार रही जिसमें फंड ऑफ फंड्स योजनाओं की 66,590.41 करोड़ रूपये की सम्पत्ति भी शामिल है।

मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी ने मार्च के आकड़ों पर टिप्पणी करते हुए कहा, "एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में इक्विटी (शेयर) में निवेशकों का विश्वास कायम रहा। नकारात्मक समाचारों के प्रवाह के बावजूद, निवेशकों का प्रवाह तेज बना रहा।” उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, इक्विटी निवेशकों ने बाजार में सबसे अस्थिर समय में से एक के माध्यम से प्रवाह में मंदी की चिंताओं को खारिज कर दिया है।

ताजा रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष के अंत होने के कारण मार्च 2023 में निवेशकों ने कर बचत के लिए शेयर से सम्बद्ध बचत योजनाओं वाले कोषों में सकल 4.2 हजार करोड़ का निवेश किया जो फरवरी के 2.3 हजार करोड़ रुपये के सकल प्रवाह की तुलना में 84 प्रतिशत वृद्धि दर्शाता है।

अखिल चतुर्वेदी ने कहा कि थीमैटिक/सेक्टोरल फंड्स में महीने दर महीने उच्चतम प्रवाह जारी है। स्मॉल कैप फंडों ने हाल के महीनों के रुझान के आधार पर प्रवाह गति प्राप्त करना जारी रखा। उन्होंने कहा, "दिलचस्प बात यह है कि डिविडेंड यील्ड फंड्स ने डिविडेंड फैक्टर इंडेक्स के मजबूत प्रदर्शन को दर्शाते हुए उच्चतम प्रवाह को आकर्षित किया।"

आलोच्य माह में हाइब्रिड फंड्स से 12.4 हजार करोड़ की शुद्ध निकासी देखी गयी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT