Share Market
Share Market Social Media
बाज़ार

मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में निफ्टी-50, सेंसेक्स पर दिख रहा दबाव, 84 अंक ऊपर ग्रीन जोन में बैंक निफ्टी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। एशियाई और अमेरिकी बाजारों के मिलेजुले संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर बाजारों ने सपाट शुरुआत की। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) बेंचमार्क निफ्टी-50 ने मंगलवार को सुबह कारोबार की सपाट हरे निशान में शुरुआत की। जबकि, सेंसेक्स लाल निशान में कुछ दबाव में दिखाई दे रहा है। बैंक निफ्टी शुरुआती ट्रेडिंग आवर में 84.80 या 0.20 फीसदी बढ़त के साथ हरे निशान में ट्रेड कर रहा है। आज के बाजार की दिशा कई बातों पर निर्भर करने वाली है। आज कई कंपनियों के तिमाही नतीजे भी आने वाले हैं। इनके परिणाम बाजार के कारोबार को प्रभावित करेंगे। इसके अलावा वैश्विक बाजारों का भी यहां के कारोबार पर असर दिखाई दे सकता है।

आज से खुला मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ

मैनकाइंड फार्मा का बहुप्रतीक्षित आईपीओ आज आम निवेशकों के लिए खुल गया है। एवलॉन टेक्नोलॉजीज के बाद चालू कैलेंडर ईयर में यह अबतक का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। मैनकाइंड फार्मा का यह ऑफर आज 25 अप्रैल को जनता के लिए खुल गया है और इसकी अंतिम तारीख 27 अप्रैल 2023 है। आम खुदरा निवेशकों के लिए आईपीओ खुलने से एक दिन पहले 24 अप्रैल को इसमें एंकर बुक, क्यूआईबी को निवेश का मौका दिया गया। इप्का ने यूनिकेम लैब में 33.38 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। 1034 करोड़ में डील होगी। 440 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 26 फीसदी हिस्से के लिए ओपन ऑफर आए हैं।

इन कंपनियों के आज नतीजे, बाजार पर दिखेगा असर

एफएमसीजी सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियों के आज नतीजे आने वाले हैं। नेस्ले की आय 12 फीसदी और मुनाफा 13.5 फीसदी बढ़ने का अनुमान है, जबकि वॉल्यूम ग्रोथ 3-4 फीसदी रह सकती है। वहीं टाटा कंज्यूमर की आय और मुनाफा 11 फीसदी बढ़ सकता है। घरेलू कारोबार में 10-12 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद की जा रही है। आज ही बजाज आटो के तिमाही नतीजे आने वाले हैं। आज बाजार की नजर ऑटो स्टॉक्स पर भी रहेगी। बजाज आटो आज मार्च तिमाही के नतीजे जारी करने वाली है। कंपनी से इस बार मिलेजुले नतीजों कक अनुमान है। फिलहाल ये शेयर 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं।

कल जाएंगे मारुति सूजुकी के तिमाही नतीजे

इसके अलावा बुधवार 26 अप्रैल को मारुति सूजुकी के भी नतीजे जारी होने वाले हैं। आज सोमवार को एचडीएफसी एएमसी और डालमिया भारत के नतीजों पर भी नजर रहेगी। आज ही एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी, अनंत राज, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, डालमिया भारत, एलेकॉन इंजीनियरिंग, लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी, महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स, मेघमनी फाइनकेम, महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया , निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट, रैलिस इंडिया, टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स और वीएसटी इंडस्ट्रीज के मार्च तिमाही के नतीजे भी आने वाले हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT