mukesh Ambani
mukesh Ambani Social Media
बाज़ार

रिलायंस ने सभी क्षेत्रों की बढ़ोतरी, घरेलू गैस उत्पादन में 30 फीसदी योगदान की ओर बढ़ रहा रिलायंसः मुकेश अंबानी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। दुनिया के 13वें नंबर के कारोबारी मुकेश अंबनी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2022-23 की मार्च तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी की इस उपलब्धि पर अंबानी समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने खुशी जाहिर की है। मुकेश अंबानी ने कहा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मौजूद अनिश्चितताओं और कमोडिटी के व्यापार में परेशानियों के बावजूद रिलायंस के ऑइल टू केमिकल्स व्यापार ने अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेटिंग प्राफिट हासिल किया है। रिलायंस के तेल और गैस व्यापार ने भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है। मुझे यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि अब रिलायंस देश के घरेलू गैस उत्पादन में 30 फीसदी योगदान देने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल हमने प्रस्ताव रखा है कि हम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को लिस्ट और डीमर्ज करेंगे। इससे हमारे शेयरधारकों को एक नए व्यवसाय में शुरू से ही हिस्सेदारी का अवसर मिलेगा।

रिलायंस को चौथी तिमाही में 19299 करोड़ नेट प्राफिट

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि चौथी तिमाही में उसे 19,299 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ है। वहीं, पिछले साल इसी तिमाही में उसका मुनाफा 16,203 करोड़ रुपये था। कंपनी का राजस्व दो फीसदी बढ़कर 2.16 लाख करोड़ रुपये हो गया है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी हुई है। रिलायंस के कंज्यूमर बिजनेस में लगातार बढ़ोतरी की वजह से उसके राजस्व को सपोर्ट मिला है। रिलायंस जियो और रिटेल ने इस तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने मार्च की तिमाही में सालाना आधार पर मुनाफे में 13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है, जिससे उसका नेट प्रॉफिट 4,716 करोड़ रुपये पहुंच गया है। पिछले साल इसी तिमाही में जियो का मुनाफा 4,173 करोड़ रुपये रहा था। 2022-23 की आखिरी तिमाही में जियो का राजस्व 23,394 करोड़ रुपये रहा है। रिलायंस जियो की कमान मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने संभाल रखी है।

उम्मीद पर खरी उतरीं 5जी सेवाएंः आकाश अंबानी

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो ने अग्रणी भूमिका निभाते हुए देश भर में तेजी से 5जी को रोलआउट किया है। जियो की 5जी सेवाएं ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरी हैं। ये जियो नेटवर्क पर ग्राहकों की गतिविधियों में साफ नजर आती हैं। डिजिटल सोसाइटी को मजबूत बनाने और और ग्राहकों की जरूरतों को टेक्नॉलॉजी की मदद से पूरा करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि जून 2022 में आकाश अंबानी को जियो इंफोकॉम लिमिटेड का चेयरमैन बनाया गया था। रिलायंस रिटेल का मार्च की तिमाही में नेट प्रॉफिट साल-दर-साल आधार पर 12.9 फीसदी उछलकर 2415 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, कंपनी का ग्रॉस रेवेन्यू 19.4 फीसदी बढ़कर 69,288 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल की इसी तिमाही में रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू 58,017 करोड़ रुपये था। वार्षिक आधार पर रिलायंस रिटेल का ईबीआईटीडीए 32.6 फीसदी बढ़कर 4,914 करोड़ रुपये हो गया और ईबीआईटीडीए मार्जिन 7.1 फीसदी रहा। चौथी तिमाही में रिलायंस रिटेल ने966 नए स्टोर्स खोले हैं, जिससे कंपनी की की कुल स्टोर्स की संख्या बढ़कर 18,040 हो गई है। रिलायंस रिटेल ने तिमाही के दौरान सभी फॉर्मेट में 21 करोड़ 90 लाख से अधिक का फूटफॉल दर्ज किया गया।

किफायती दामों में बेहतर प्रोडक्ट उपलब्ध कराएः ईशा अंबानी

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ग्राहकों को किफायती दामों पर बेहतरीन प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम व्यापार और हमारे सहयोगियों को भी आगे बढ़ा रहे हैं। हमारी नीतियां ग्राहक को केंद्र में रख कर बनाई जाती हैं। ईशा अंबानी अक्टूबर 2014 से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के बोर्ड का हिस्सा हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। मुझे खुशी है कि डिजिटल कनेक्टिविटी और संगठित खुदरा क्षेत्रों में रिलायंस देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में योगदान दे रहा है। जियो लगातार देश के करोड़ों नागरिकों को डिजिटल तौर पर सशक्त बना रहा है। रिटेल बिजनेस को लेकर उन्होंने कहा कि हम ग्राहकों के लिए लगातार नए प्रोडक्ट्स जोड़ते जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि दुनिया का बेहतरीन से बेहतरीन सामान हम ग्राहकों को उपलब्ध कराएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT