शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट Syed Dabeer Hussain - RE
बाज़ार

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में दिखी फेड रिज़र्व के फैसले की छाया, सेंसेक्स टूटा, निफ्टी में भी गिरावट

Aniruddh pratap singh

राज एक्स्प्रेस। फेडरल रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में तेज गिरावट आई है। डाओ जोंस 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का है। इसका भारत समेत सभी एशियाई बाजारों पर दबाव देखने को मिल रहा है। SGX निफ्टी चौथाई परसेंट नीचे कारोबार कर रहा है। भारत में निफ्टी और सेंसेक्स दबाव में है। सेंसेक्स भारी दबाव में है, जबकि निफ्टी की गति भी बंधी हुई है।

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में कमजोरी आई है। यूएस फेड ने महंगाई के उच्‍च स्‍तरों को देखते हुए एक बार फिर ब्‍याज दरों में 25 अंकों की बढ़ोतरी की है. वहीं आगे भी महंगाई को कंट्रोल करने के लिए दरों में और बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। ऐसे में घरेलू स्‍तर पर भी केंद्रीय बैंक रेपो रेट में फिर इजाफा कर सकते हैं। मंदी का जोखिम बढ़ता देख बाजार के सेंटीमेंट कमजोर हुए हैं. फिलहाल सेंसेक्स में 270 अंकों की कमजोरी है और यह 57945 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। जबकि निफ्टी 80 अंक टूटकर 17072 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। आज के कारोबार में ज्यादातर सेक्टर में बिकवाली है। निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल, आईटी, मेटल समेत ज्‍यादातजर इंडेक्‍स लाल निशान में हैं. जबकि फार्मा हरे निशान में हैं।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयरों में आज शुरुआती कारोबार में भारी गिरावट देखने को मिली। बाजार खुलने के साथ ही शेयर 5 फीसदी से ज्यादा लुढ़कते नजर आए। दरअसल, सरकार एचएएल में अपनी 3 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी बेचने जा रही है। बुधवार को बाजार बंद होने के बाद आई जानकारी के अनुसार सरकार कुल 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। कंपनी के द्वारा शेयर बाजारोंGet App गई जानकारी के अनुसार ऑफर फॉर सेल 23 मार्च को खुलने जा रहा है। वहीं रिटेल निवेशक 24 मार्च को ओएफएस में हिस्सा ले सकते हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के ऑफर फॉर सेल के लिए फ्लोर प्राइस 2450 तय किया गया है। फिलहाल शेयर 142.65 रुपये यानी 5.48 फीसदी की गिरावट के साथ 2480.50 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा था। 23 मार्च को बाजार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने 0.25% बढ़ाई ब्याज दर, दुनिया भर के शेयर बाजारों पर दिखा असर :

अमेरिका के केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व ने बुधवार 22 मार्च को प्रमुख ब्याज दरों में एक बार फिर 0.25% की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने साफ कर दिया कि उसका मुख्य फोकस अभी भी महंगाई को रोकना है। फेडरल रिजर्व ने यह भी संकेत दिया है कि वह इस साल के अंत तक एक और बार ब्याज दर बढ़ा सकता है। फेडरल रिजर्व बैंक ने ये ब्याज दरें ऐसे समय में बढ़ाई है, जब सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद बैंकिंग सेक्टर में तनाव की स्थिति देखा जा रहा है। फेडरल रिजर्व ने इस बैंकिंग संकट पर सतर्क रुख दिखाया और संकेत दिया कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी अपने शिखर के करीब है। यानी बढ़ोतरी जल्द ही खत्म हो सकती है। फेड रेसेर्व के इस फैसले के बाद अमेरिकी शेयर बाजार बुरी तरह लुढ़क गया है. इसकी छाया भारत समेत पूरी दुनिया पर देखी जा रही हैं।पूरी दुनिया के शेयर बाजार आज सुबह गिरावट के साथ खुले हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT