Share Market
Share Market Social Media
बाज़ार

मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, आज की ट्रेडिंग में निवेशकों ने की 71,000 करोड़ रुपए की कमाई

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। भारतीय शेयर बाजार के आखिरी घंटों में दिन के कारोबार में आई तेजी को खो दिया और बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी-50 मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में जहां 13 अंकों की तेजी दर्ज की गई, वहीं निफ्टी 24 अंक बढ़कर बंद हुआ। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स क्रमश: 0.38 फीसदी और 0.16 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए। इसकी वजह से शेयर बाजार के निवेशकों को आज करीब 71,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो, बैंक और एफएमसीजी को छोड़कर, अन्य बाकी सेक्टर्स के इंडेक्स तेजी के साथ समाप्त हुए। रियल्टी इंडेक्स में सबसे अधिक 4 प्रतिशत की तेजी देखने में आई। वहीं ऑटो, पावर और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में एक प्रतिशत की तेजी रही। कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स 13.54 अंक या 0.023 फीसदी की बढ़त के साथ 59,832.97 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी 24.90 अंक या 0.14 फीसदी तेजी के साथ 17,624.05 के स्तर पर बंद हुआ।

मार्केट कैप 263.08 लाख करोड़, 2,033 शेयरों में तेजी

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज बढ़कर 263.08 लाख करोड़ रुपये हो गया है। जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार 6 अप्रैल को 262.37 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 71 हजार करोड़ रुपये बढ़ गया है। इस बात को इस तरह समझिए कि निवेशकों की संपत्ति में करीब 70 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,781 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 2,033 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,590 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 158 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए।

सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में देखी गई अधिक तेजी

सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें भी टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे अधिक 5.36 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके बाद विप्रो, पावर ग्रिड, लर्सन एंड टुब्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये करीब 1.42 फीसदी से लेकर 1.99 फीसदी तक की तेजी के साथ बंद हुए। वहीं सेंसेक्स के बाकी 13 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी बजाज फाइनेंस के शेयरों में सबसे अधिक 1.78% की गिरावट रही। इसके बाद इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में सबसे अधिक फिसलन रही और ये करीब 0.93% से लेकर 1.37% तक की गिरावट के साथ बंद हुए।

अडाणी की सभी कंपनियों में रैली, 3 में अपर सर्किट

अडाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी का सिलसिला आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भी जारी है। आज के कारोबार में अडाणी ग्रुप के सभी 10 शेयर हरे निशान पर बंद हुए हैं। इतना ही नहीं, 3 शेयर तो ऐसे हैं जिनमें अपर सर्किट लगा है। इन तीन शेयरों में अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन शामिल हैं। इसके अलावा, अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज में 2.46 फीसदी की तेजी रही। वहीं, अडाणी पोर्ट्स 1.62 फीसदी और अडाणी पावर लगभग 1 फीसदी की रैली के साथ बंद हुए हैं। अडाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडाणी ग्रीन के शेयर आज बढ़त के साथ खुले और शेयर बाजार के खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर इसने 5 फीसदी के अपर सर्किट को छू लिया। अडाणी टोटल गैस का शेयर आज बढ़त के साथ खुला और कुछ ही देर में इसमें 5 फीसदी का अपर सर्किट लग गया। यह शेयर आज 906.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ। दो दिनों में इसके शेयरों में 10 फीसदी की तेजी आ चुकी है। अडाणी समूह के तीसरे शेयर अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर भी आज बढ़त के साथ खुला और इसके तुरंत बाद इसमें 5 फीसदी अपर सर्किट लग गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT