Share market
Share market Raj express
बाज़ार

सेंसेक्‍स 200 अंक मजबूत, निफ्टी 18750 के पार निकला, आईसीआईसीआई बैंक टॉप गेनर, टीसीएस में बड़ी गिरावट

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । मिले जुले वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। आज सुबह-सुबह के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स मजबूत हुए हैं। सेंसेक्‍स में 200 अंकों के करीब तेजी देखने में आई है, जबकि निफ्टी 18750 के करीब ट्रेड कर रहा है। आज के कारोबार में तकरीबन हर प्रमुख सेक्‍टर में खरीदारी देखने को मिल रही है। सिर्फ आईटी इंडेक्‍स निफ्टी पर फ्लैट दिख रहा है। बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो, मेटल, फार्मा और रियल्‍टी सहित अन्‍य इंडेक्‍स मजबूत हुए हैं। फिलहाल सेंसेक्‍स में 179 अंकों की तेजी है और यह 63,096.48 के लेवल पर है। जबकि निफ्टी 53 अंक बढ़कर 18,741.35 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है।

हैवीवेट शेयरों में हो रही खरीदारी

आज के कारोबार में हैवीवेट शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। सेंसेक्‍स 30 के 23 शेयर हरे निशान में हैं। आज के टॉप गेनर्स में आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, टाइटन, रिलायंस, नेस्ले इंडिया, एचसीएल टेक शामिल हैं, जबकि टॉप लूजर्स में टीसीएस, पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया, भारती एयरटेल, विप्रो, एनटीपीसी शामिल हैं।

यह है एफआईआई और डीआईआई का डेटा

गुरूवार 15 जून 2023 के कारोबार में फॉरेन इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स (एफआईआई) नेट बायर्स रहे हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रोविजनल डाटा के अनुसार एफआईआई ने गुरूवार को 3,085.51 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। जबकि इस दौरान डोमेस्टिक इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स (डीआईआई) नेट सेलर्स रहे। उन्‍होंने 15 जून 2023 को 297.88 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए।

एशियाई बाजारों में दिखा मिला-जुला रुख

शुक्रवार के कारोबार में एशियाई बाजारों में मिक्‍स्‍ड ट्रेंड दिखाई दे रहा है। एसजीएक्स निफ्टी में 0.23 फीसदी बढ़त दर्ज की गई है। जबकि निक्‍केई 225 में 0.54 फीसदी की गिरावट है। स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.61 फीसदी की तेजी है, तो हैंगसेंग में 0.49 फीसदी बढ़त है। ताइवान वेटेड में 0.39 फीसदी गिरावट है, तो कोस्‍पी करीब 0.25 फीसदी और शंघाई कंपाजिट 0.29 फीसदी मजबूत हुआ है।

429 अंक बढ़कर बंद हुआ डाउजोन्स

गुरूवार को अमेरिकी बाजार मजबूत होकर बंद हुए हैं। गुरूवार को डाउजोन्स में 429 अंकों की बढ़त देखने में आई और यह 34,408.06 के लेवल पर बंद हुआ। एससएंडपी 500 इंडेक्‍स में 53 अंकों की तेजी देखने में आई और यह 4425.84 के लेवल पर बंद हुआ। नास्डैक में 156 अंकों की बढ़त रही है और यह 13,782.82 के स्तर पर बंद हुआ है। यूएस फेड ने जून पॉलिसी में ब्‍याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। हालांकि इस साल 2 बार और रेट हाइक के संकेत दिए हैं।

यूटीआई से हिस्सेदारी घटनाएंगे एसबीआई और एलआईसी

यूटीआई म्यूचुअल फंड के प्रायोजक एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम ने देश के सबसे पुराने फंड हाउस यूटीआई म्यूचुअल फंड में अपनी हिस्सेदारी घटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, इन इकाइयों ने हिस्सेदारी बिक्री पर सलाह देने के लिए मर्चेंट बैंकरों से संपर्क किया है। यूटीआई म्युचुअल फंड के प्रवर्तकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT