Share Market
Share Market Simbolic Image
बाज़ार

Stock Market : 417 अंक टूटा सेंसेक्स, 17,000 के नीचे निफ्टी गिरा, लाल निशान में ट्रेड कर रहे सभी प्रमुख सेक्टर

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में रिकवरी की कोशिश पूरी तरह नाकाम हो गई है। निफ्टी फिर 17100 के नीचे गिर गया है। इंफोसिस, अडाणी एंटरप्राइजेज, बजाज फाइनेंस और टीसीएस ने सबसे ज्यादा दबाव बनाया है। आज की ट्रेडिंग में बैंक निफ्टी भी नरम दिखाई दे रहा है। सरकारी बैंकों में तगड़ी बिकवाली देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी इंडेक्स 3.5 फीसदी से ज्यादा फिसला है। एसबीआई के शेयर में 4 फीसदी की गिरावट आई है। यूको और सेंट्रल बैंक जैसे छोटे बैंक 5 से 6 फीसदी गिरे है। इसके साथ ही आईटी, मेटल, ऑटो और रियलिटी में भी बिकवाली देखने को मिल रही हैं। इनफोसिस, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी इंटरप्राइजेज और टीसीएस के शेयरों मे्ं बीएसई में सबसे ज्यादा एक्शन देखने को मिला। बीएसई के सभी सेक्टर इंडेक्स में बिकवाली का दौर जारी रहा। आईटी, पावर, रियल्टी के शेयरों में बिकवाली हावी रही।

अडाणी की 10 कंपनियां रेड जोन में, 4 में लोअर सर्किट

अडाणी ग्रुप के कुछ शेयरों में लगातार नौ दिनों तक तक अपर सर्किट लग रहा था। अब आज इसकी तेजी थम गई। आज ग्रुप की 10 में से 10 कंपनियों के शेयर रेड जोन में ट्रेड कर रहे हैं, जिसमें से चार में लोअर सर्किट लग गया है। अडाणी ग्रुप के शेयरों में बिकवाली का यह दबाव सोमवार को संसद में सरकार की तरफ से दिए गए बयान के अगले दिन दिख रहा है। केंद्रीय मंत्री ने अडाणी समूह पर अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों से जुड़े मामले में विपक्ष के कई सवालों के जवाब दिए। इसके अगले ही दिन अडाणी ग्रुप के शेयरों की तेजी थम गई।

इस तरह ट्रेड कर रहे अडाणी समूह के शेयर

अडाणी पॉवर 204.75 रुपये, अडाणी ट्रांसमिशन 901.55 रुपये, अडाणी टोटल गैस 947.80 रुपये और एनडीटीवी 211.05 रुपये के भाव पर हैं। ये सभी स्टॉक्स 5 फीसदी की गिरावट के साथ लोअर सर्किट पर हैं यानी कि इनके कोई खरीदार आज मार्केट में नहीं हैं। वहीं बाकी शेयरों की भी स्थिति बेहतर नहीं है और सभी रेड जोन में हैं। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज 7.70 फीसदी के गिरावट के साथ बीएसई पर 1729.30 रुपये, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन 3.33 फीसदी कमजोर होकर 658.25 रुपये, अडाणी ग्रीन एनर्जी 3.35 फीसदी की गिरावट के साथ 693.20 रुपये और अडाणी विल्मर 4.36 फीसदी टूटकर 416.40 रुपये पर आ गया है। सीमेंट सेक्टर की कंपनियों की बात करें तो एसीसी 0.95 फीसदी की गिरावट के साथ 1753.20 रुपये और अंबुजा सीमेंट्स भी 4.13 फीसदी टूटकर 352.65 रुपये के भाव पर ट्रेड हो रहा है।

सरकार ने अडाणी पर संसद में यह दिया जवाब

अमेरिकी शार्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अडाणी समूह की कंपनियों पर स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाया गया है, जिससे अणाणी समूह ने इनकार किया है। केंद्र सरकार का कहना है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का सिस्टमैटिक लेवल पर कोई असर नहीं हुआ है। वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने अडाणी समूह की कंपनियों पर लगे आरोपों की जांच के लिए कोई कमेटी नहीं बनाई है। इन आरोपों को लेकर विपक्ष ने सवाल पूछा था कि इस मामले में जांच कहां तक पहुंची है। इसके जवाब में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सेबी इस मामले में पहले से ही जांच कर रही है और 2 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक दो महीने के भीतर इसकी जांच पूरी हो जाएगी। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सोमवार को पूरे देश में प्रदर्शन किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT