Gold
Gold  Social Media
बाज़ार

SVB इफेक्टः इस हफ्ते सोने में बन सकता है ऑल टाइम हाई, 60 हजार प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है भाव

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX ) पर सोने की कीमतें पांच सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच कर 57642 पर बंद हुईं हैं। एमसीएक्स पर सोना फिर से ऑल टाइम हाई पर पहुंचने का मतलब है कि फेडरल बैंक की ब्याज दर बढ़ाने की आशंकाओं और सिलीकान वैली बैंक (SVB) के दीवालियापन की वजह से पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में नकारात्मक हलचल देखी जा रही है। ऐसे में सोने-चांदी जैसी बहुमूल्य धातुओं में निवेश ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है। इन बहुमूल्य धातुओं के भावों की गति यही संकेत देती है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि सोने के रेट आने वाले कुछ दिनों में 60 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम की सीमा को पार कर सकते हैं। अमेरिका 16वें सबसे बड़े बैंक की विफलता, निवेशकों को सुरक्षित-संपत्ति अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है। इसकी वजह से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी स्वाभाविक है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 970 रुपये की तेजी के साथ 56,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,580 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,600 रुपये उछलकर 63,820 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ।

बहुमूल्य धातुओं में निवेश अच्छा विकल्प

निवेशकों का अनुमान है कि पिछले सप्ताह की घटनाओं और आशंकाओं के कारण फेडरल रिजर्व को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा करने के लिए प्रेरित करेगी। अमेरिकी डॉलर में भारी गिरावट से धातु को भी फायदा होगा। पिछले हफ्ते की तेज चाल को देखते हुए पुलबैक जरूरी हो सकता है। यदि ऐसा है, तो गोल्ड को 1,900 के स्तर के आसपास समर्थन है। ऐसे में जब तक कीमतें 1892.00 से ऊपर हैं, तब तक लंबे अवधि की पोजीशन बनाए रख कर फायदा लिया जा सकता है। एमसीएक्स पर व्यापारियों को रुपए की चाल की पर नजर रखनी चाहिए। जब तक कीमतें 56900 अंक से ऊपर है, अगला लक्ष्य 58100 से शुरू होता है और उसके बाद 59000 रुपए है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोने-चांदी के भाव चढ़े

दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 970 रुपये की तेजी के साथ 56,550 रुपए प्रति 10 ग्राम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,875 डॉलर प्रति औंस हो गई है, जबकि चांदी का भाव मजबूती के साथ 20.75 डॉलर प्रति औंस रहा। सकारात्मक अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के बीच सोने की कीमतें 5 हफ्ते से अधिक समय में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं हैं। डॉलर में गिरावट और 2008 के वित्तीय संकट के बाद से बड़े अमेरिकी बैंक की विफलता, निवेशकों को सुरक्षित-संपत्ति अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT