Share Market
Share Market  Social media
बाज़ार

गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में आज बंद रहेंगे देश के शेयर बाजार, बैंकों में भी आज नहीं होगा कोई कामकाज

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। गुड फ्राइडे होने की वजह इस हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को आज शेयर बाजार बंद रहेगा। आज गुड फ्राइडे की वजह से आज शेयर मार्केट में अवकाश रखा गया है। बीएसई की वेबसाइट के अनुसार, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, इक्विटी सेगमेंट, एसएलबी (सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग) सेगमेंट, करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में कामकाज नहीं होगा। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट में सुबह और शाम दोनों सत्र में ट्रेडिंग नहीं होगी। इसका अर्थ यह हुआ कि एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर भी कोई कारोबार नहीं होगा।

आंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को भी बंद रहेगा बाजार

इस साल अप्रैल के महीने में भारतीय शेयर बाजार में कुल तीन दिन छुट्टी रहेगी। भारतीय शेयर बाजार 4 अप्रैल को महावीर जयंती के उपलक्ष्य में बंद रहे थे। गुड फ्राइडे के रूप में आज इस माह में शेयर बाजार की दूसरी छुट्टी है। अब शेयर बाजार का अगला अवकाश 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर होगा। बांबे स्टाक एक्सचेंज की वेबसाइट के अनुसार इस दौरान इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, इक्विटी सेगमेंट, एसएलबी (सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग) सेगमेंट, करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में कामकाज नहीं होगा। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट में सुबह और शाम दोनों सत्र में ट्रेडिंग नहीं होगी।

अप्रैल में कुल 15 दिन छुट्टियां, कुछ बीतीं कुछ आगे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार अप्रैल के माह में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से कुछ छुट्टियां बीत चुकी हैं और कुछ आगे बाकी हैं। बैंक जाने के पहले एक बार इस सूची पर नजर डाल लें, तो बेहतर होगा। इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दोनों तरह की छुट्टियां शामिल हैं। बैंकों में होने वाली छुट्टियां अलग-अलग दिनों में अलग-अलग तरह से होंगी। ऐसे में सभी बैंक ग्राहकों के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना बेहद ही जरूरी है। अप्रैल में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेगा। हर रविवार के साथ-साथ माह के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। एक अप्रैल को बैंकों की सालाना बंदी के चलते आइजोल, शिलांग, शिमला और चंडीगढ़ जोन को छोड़ कर बाकी सभी जोन के बैंक बंद रहे थे। 2 अप्रैल को रविवार के चलते बैंकों में अवकाश रहा था। महावीर जयंती के अवसर पर भी हमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बैंगलोर, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची जोन के बैंक बंद रहे। 5 अप्रैल तो जगजीवन राम जयंती के मौके पर हैदराबाद जोन के बैंक बंद रहे थे।

आज अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे भारत में बंद रहेंगे बैंक

7 अप्रैल को गुड फ्राइडे के मौके पर अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे। 8 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार है, जिस वजह से उस दिन देश भर के बैंकों में काम काज नहीं होगा। 9 अप्रैल को रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे। 15 अप्रैल को विशु, बोहाग, बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नव वर्ष के मौके पर अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में बैंक अवकाश रहेगा। 16 अप्रैल को रविवार की वजह से पूरे देश भर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 18 अप्रैल को शब-ए-कद्र के मौके पर जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद रहेगा। इसके बाद 21 अप्रैल को ईद उल फितर के मौके पर त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर और केरल में बैंक बंद रहेंगे। 22 अप्रैल को महीने के चौथे सोमवार के चलते देश भर के बैंकों में काम काज नहीं होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT