Share Market
Share Market Raj Express
बाज़ार

अमेरिकाई और एशियाई शेयर बाजारों और मानसून की प्रगति पर निर्भर करेगी भारतीय शेयर बाजार की दिशा

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह काफी हद तक वैश्विक शेयर बाजारों की स्थिति और मानसून की प्रगति पर निर्भर करेगी। इसके साथ ही निवेशकों की निगाह रुपये के उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी। शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुए थे। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे स्थानीय बाजार की धारणा मजबूत हुई। इसके अलावा सकारात्मक वैश्विक संकेतों तथा विदेशी कोषों के प्रवाह से भी बाजार को मदद मिली।

अमेरिकी बाजार में बढ़ सकता है उतार-चढ़ाव

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय बाजार की मानसून की प्रगति पर नजर है। वैश्विक स्तर पर, आने वाले सप्ताह में अमेरिकी बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ सकता है। इसकी वजह यह है कि फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को अमेरिकी कांग्रेस में अर्द्ध वार्षिक ब्योरा देना है। विश्लेषकों के अनुसार, वैश्विक बाजारों, विशेषरूप अमेरिकी बाजार में सतत सुधार से पिछले सप्ताह स्थानीय शेयर बाजार भी चढ़ गए। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 758.95 अंक या 1.21 प्रतिशत के लाभ में रहा। इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा घरेलू और वैश्विक संकेतकों, कच्चे तेल के दाम, वैश्विक बाजारों का रुख और विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों के प्रवाह से तय होगी।

भारत में दिखेगा वैश्विक अनुकूलताओं का असर

बीते सप्ताह शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 466.95 अंक या 0.74 प्रतिशत चढ़कर 63,384.58 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले एक दिसंबर, 2022 को सेंसेक्स 63,284.19 अंक के स्तर स्तर पर बंद हुआ था। इसी तरह निफ्टी 137.90 अंक या 0.74 प्रतिशत चढ़कर 18,826 के नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ। निफ्टी का पिछला रिकॉर्ड स्तर 18,812.50 अंक का था। वैश्विक अनुकूलताओं की वजह से भारतीय शेयर बाजार मे कामकाज अच्छा रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT