Tim Cook
Tim Cook Social Media
बाज़ार

Tim Cook ने की भारत की तारीफ, कहा यहां तेजी से बढ़ रही अमीरों की संख्या, एप्पल के लिए यह सबसे मुफीद जगह

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। दिग्गज टेक कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा एप्पल के लिए भारत बहुत बड़ा प्रोडक्शन बेस और बाजार बन सकता है। उल्लेखनीय है कि टिम कुक ने पिछले माह भारत में एप्पल के दो एक्सक्लूसिव स्टोर की शुरुआत की थी। एप्पल के तिमाही नतीजों की घोषणा करने के बाद एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान टिम कुक ने कम से कम 20 बार भारत का नाम लिया। उन्होंने कहा कि भारत अगले दिनों में हमारी कारोबारी गतिविधियों का केंद्र बनने वाला है। स्किल्ड वर्कफोर्स भारत की बहुत बड़ी ताकत है।

एप्पल ने हाल ही में जारी किए तिमाही नतीजे

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने मार्च तिमाही में भारत में रिकॉर्ड बिक्री की है। कंपनी के ओवरऑल ग्रोथ में भारत का बढ़ता महत्व दिखाई दिया है। टिम कुक ने एप्पल के तिमाही नतीजे जारी करने के बाद कहा, भारत में मध्य आय वर्ग के लोगों की बहुत बड़ी संख्या है। इसी वजह से मुझे लगता है कि भारत एप्पल के लिए बेहतरीन बाजारों में से एक है। भारत के लोगों में गजब की उर्जा है। यह बात मुझे हमेशा ही उनके साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करती रही है। हमें एक साथ मिलकर काम करने का अवसर मिला है, हम इस अवसर का पूरा लाभ उठाएंगे।

दुनिया में घट रही एप्पल की बिक्री

टेक कारोबार की दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 140 करोड़ से अधिक लोगों की आबादी वाले देश भारत में अपने आईफोन बेचकर कमाई करने की महत्वकांक्षी योजना बनाई है। भारत की 140 करोड़ की आबादी में लोगों की आमदनी लगातार बढ़ रही है। दुनिया में स्मार्टफोन की गिरती बिक्री को देखते हुए एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक को उम्मीद है कि भारतीय उसके कारोबार में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

पिछले साल 6 अरब के स्मार्टफोन बेचे

पिछले साल एपल ने 6 अरब के स्मार्टफोन की बिक्री की है। भारत में एपल के स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए कई कंपनियां तैयार हैं और यहां श्रम की आसान उपलब्धता की वजह से टिम कुक भारत पर बड़ा दांव लगाने जा रहे हैं। वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव की वजह से एप्पल भारत में आईफोन बनाने और यहां से एक्सपोर्ट बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। इस समय चीन में सबसे ज्यादा आईफोन बनाए जा रहे हैं। पिछले एक साल में भारत में कई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलकर एप्पल ने आईफोन बनाने की शुरुआत की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT