american stock market
american stock market  Social Media
बाज़ार

बढ़त के साथ बंद हुए अमेरिकी शेयर बाजार, ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना से फेडरल रिजर्व बैठक पर लगी निगाहें

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए। एक्सॉन और इंटेल के मजबूत कारोबारी अपडेट ने अमेजॉन की मंदी की चेतावानी के असर को कम कर दिया। इस बीच आए आर्थिक आंकड़ों से अमेरिका में अगले हफ्ते ब्याज दरों में बढ़त की उम्मीद बढ़ गई है। अमेरिका में आयल कंपनी एक्सॉन मोबिल कार्पोरेशन ने पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं और इस अवधि में कंपनी को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। पहली तिमाही में कंपनी के तेल और गैस प्रोडक्शन में जोरदार बढ़त देखने को मिली है। अच्छे नतीजों के दम पर कल के कारोबार में ये शेयर 1.3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था। एसएंडपी एनर्जी इंडेक्स में भी 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल के शेयर भी कल के कारोबार में 4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए थे। कंपनी ने कहा कि साल की दूसरी छमाही में कंपनी के ग्रॉस मर्जिन में सुधार देखने को मिलेगा।

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में 49 फीसदी गिरावट

बाजार बंद होने के बाद अमेरिका के एक और रीजनल बैंक फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में 49 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 1.77 डॉलर प्रति शेयर पर आ गया। इसके पहले रेग्युलर मार्केट में भी इसमें 43 फीसदी की गिरावट आई है। अमेरिका का यह बैंक मुश्किल में है। लोगों का मानना है कि यह बैंक भी दीवालिया हो सकता है। इस आशंका को लेकर लोग डरे हुए हैं। बेंचमार्क एसएंडपी 500 इंडेक्स वीकली और डेली दोनों की आधार पर बढ़त लेकर बंद हुआ है। इसके साथ ही यह लगातार दूसरे महीने बढ़त दर्ज करता दिखाई दिया। अल्फाबेट इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक सहित मेगाकैप कंपनियों के उम्मीद से बेहतर नतीजों से इस इंडेक्स को सहायता दी।

मासिक-साप्ताहिक आधार पर ऐसी रही इंडेक्स की चाल

शुक्रवार को डॉउजोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 272 अंक या 0.8 फीसदी बढ़कर 34,098.16 पर पर बंद हुआ। वहीं, एसएंडपी 500 34.13 अंक या 0.83फीसदी बढ़कर 4,169.48 पर बंद हुआ। जबकि नैस्डैक कंपोजिट 84.35 अंक या 0.69 फीसदी बढ़कर 12,226.58 पर पहुंच गया। सीबीओई वोलैटिलिटी इंडेक्स (वीआईएक्स) कल 1.25 अंक नीचे गिरकर 15.78 पर बंद हुआ। यह नवंबर 2021 के बाद से इसका सबसे निचला स्तर था। इस इंडेक्स को वॉल स्ट्रीट के फियर गेज के नाम से भी जाना जाता है। यह बाजार की संभावित वोलैटिलिटी का अंदाजा लगाने का काम करता है। मासिक आधार पर देखें तो अप्रैल महीने में एसएंडपी 1.5 फीसदी बढ़ा है। जबकि डॉउजोन्स 2.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। जबकि, नैस्डैक बहुत ही मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। सप्ताहिक आधार पर देखें तो एसएंडपी और डाउजोन्स में 0.9 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। जबकि नैस्डैक 1.3 फीसदी बढ़ा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT