क्या होता है रि-कॉमर्स
क्या होता है रि-कॉमर्स Syed Dabeer Hussain - RE
बाज़ार

क्या होता है रि-कॉमर्स? जानिए रि-कॉमर्स से जुड़ी खास बातें

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। इस डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी से लेकर बेहतरीन उत्पादों में नए-नए प्रयोग देखने को मिल रहे हैं। हर दिन के साथ लोगों की उम्मीदें एक नई उड़ान भर रही है। आज हर कोई यही चाहता है कि वह पुरानी टेक्नोलॉजी से नई टेक्नोलॉजी की तरफ एक कदम बढ़ाए। लोगों की बढ़ती मांग के साथ ही दुनिया भर में नए ब्रांड्स भी तेजी से विकसति हो रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच रि-कॉमर्स भी लोकप्रिय हो रहा है, जिसके तहत पुराने सामान को बेचा जाता है। तो चलिए जानते हैं क्या है रि-कॉमर्स? और कैसा है इसका उपयोग?

क्या होता है रि-कॉमर्स?

रि-कॉमर्स को आप सीधे शब्दों में रिवर्स कॉमर्स भी कह सकते हैं। इसके जरिए पुराने सामानों को बेचने का काम किया जाता है। इसे ओल्ड मार्केट या सेकंड हैंड का एक डिजिटल रूप भी कहा जा सकता है। मान लीजिए आपके पास एक पुराना फ़ोन है जिसे आप बेचना चाहते हैं। यह रि-कॉमर्स का एक रूप है।

रि-कॉमर्स कैसे काम करता है?

रि-कॉमर्स का मतलब है ऐसे पुराने प्रोडक्ट्स को रिसाइकिल करना जो उपयोगी होते हैं। इसके बदले में लोगों को नया प्रोडक्ट खरीदने के लिए कुछ पैसा मिल जाता है।

रि-कॉमर्स में कौन-से प्रोडक्ट्स शामिल हैं?

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स :

रि-कॉमर्स के अंतर्गत इस तरह के प्रोडक्ट्स को रिफर किया जाता है। जिसके बाद इसे कस्टमर तक पहुँचाया जाता है।

कपड़े :

लक्जरी कपड़ों से लेकर बच्चों और बड़े लोगों तक के कपड़े भी आज पुराने मार्केट का हिस्सा बन चुके हैं।

खेलकूद का सामान :

कीमत अधिक होने के चलते कई बार लोग खेल से जुड़े सामान नहीं खरीद पाते है। ऐसे में पुराने लेकिन बेहतर स्थिति में मिलने वाला सामान उनकी जरूरत पूरी करता है।

आभूषण :

महंगी हीरे की घड़ियों से लेकर हीरे के गहने में लोगों की काफी रूचि दिखाई देती है। यह भी रि-कॉमर्स का एक हिस्सा है।

कैसा है रि-कॉमर्स का बाजार?

बीते कुछ समय में रि-कॉमर्स बाजार आकार और सर्विस दोनों की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। साल 2020 के दौरान जो रि-कॉमर्स बाजार 140 बिलियन डॉलर का देखा गया था। साल 2021 के दौरान इसका स्तर 160 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। इसे देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि साल 2025 तक यह बाजार 245 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुँच जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT