Innova Highcross
Innova Highcross Scocial Media
बाज़ार

Toyota Innova Hycross के लिए करना होगा कुछ इंतजार, मांग पूरी नहीं कर पाने की वजह से कंपनी ने रोकी बुकिंग

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने दिसंबर 2022 में अपनी नई इनोवा हाईक्रॉस पेश की थी। खरीदारों की ओर से कंपनी की इस प्रीमियम एमपीवी के लिए जबरदस्त रिस्पांस मिला। लोगों द्वारा की जा रही मांग के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित नहीं कर पाने की वजह से कंपनी ने टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के टॉप-वैरिएंट जेडएक्स और जेडएक्स (ओ) की बुकिंग को अस्थाई रूप से रोकने का निर्णय लिया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि इनोवा हाईक्रॉस की अत्यधिक मांग को देखते हुए उत्पादन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कंपनी ने कहा हम जल्दी ही मांग के अनुरूप कार की आपूर्ति करने में सक्षम होंगे। नई इनोवा हाईक्रॉस में एडवांस फीचर्स और तकनीक के साथ कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जो कि इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से बिल्कुल अलग बनाते हैं। भारतीय बाजार में इस कार की भारी मांग देखने में आई है। उल्लेखनीय है कि टोयोटा ने 1997 में किर्लोस्कर कंपनी के साथ मिलकर भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। तब से कंपनी ने लंबी यात्रा तय की है। इतने दिनों में टोयोटा भारतीय ग्राहकों के बीच जाना पहचाना ब्रांड बन चुका है।

हाईक्रॉस के जेडएक्स व जेडएक्स (ओ) की बुकिंग रोकी

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने एक बयान में बताया है कि हाल ही में एसयूवी की बढ़ती मांग के बीच ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए लेटेस्ट इनोवा हाईक्रॉस को लॉन्च किया गया है। लॉन्चिंग के कुछ ही महीनों के भीतर खरीदारों ने इस प्रीमियम एमपीवी इनोवा हाइक्रॉस के सभी वैरिएंट को काफी पसंद किया है। कंपनी ने ग्राहकों के इस रिस्पांस के लिए आभार प्रकट किया है। कंपनी ने कहा कि जिस मात्रा में इस कार की डिमांड आ रही है, उसे पूरा कर पाना हमारे लिए संभव नहीं है। यही वजह है कंपनी ने 8 अप्रैल 2023 से नई इनोवा हाईक्रास के टाप वैरिएंट जेडएक्स और जेडएक्स (ओ) की बुकिंग अस्थायी तौर पर रोके जाने की घोषणा की है। हालांकि इस बीच इनोवा हाईक्रॉस के बाकी वैरिएंट- हाइब्रिड और पेट्रोल दोनों की बुकिंग जारी है। टोयोटा ने कहा कि नई इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग जल्द शुरू की जाएगी।

टोयोटा हाईक्रास की कीमत है 18.55 से 29.72 लाख

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस को दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इस प्रीमियम एमपीवी में 4-सिलेंडर 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 171 बीएचपी का पावर और 205 एनएण का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन के साथ सीवीटी को जोड़ा गया है। दूसरे पावरट्रेन के लिए इलेक्ट्रिक मोटर के साथ टीएनजीए आधारित 4 सिलेंडर 2.0-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह मोटर संयुक्त तौर पर 183 बीएचपी का पावर जरनेट करती है। है। इसमें मोटर के साथ ई-सीवीटी जोड़ा गया है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की एक्स-शोरूम कीमत 18.55 लाख रुपये से 29.72 लाख रुपये के बीच है। नई इनोवा हाईक्रॉस के पेट्रोल वैरिएंट्स के लिए छह से सात महीने का वेटिंग पीरिएड है। वहीं कुछ शहरों में हाइब्रिड वैरिएंट्स के लिए दो साल से ज्यादा का वेटिंग पीरियड बताया जा रहा है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमजी हेक्टर प्लस, हुंडई अल्काजार समेत इस वर्ग की कई अन्य़ गाड़ियों को टक्कर देती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT