'Maruti Suzuki' ने जारी किए वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के आंकड़े
'Maruti Suzuki' ने जारी किए वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के आंकड़े Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

'Maruti Suzuki' ने जारी किए वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के आंकड़े

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में पिछले महीनों कोरोना के चलते बने माहौल के कारण हर एक सेक्टर का हाल कुछ बुरा ही रहा है, लेकिन इस साल तक आते-आते कई कंपनियों ने पटरी पर आना शुरू कर दिया था। कई कंपनियों को पिछले साल नुकसान होने के बाद भी तिमाही के दौरान मुनाफा हुआ है। इन्हीं कंपनियों में देश की सबसे बड़ी कंपनी 'Maruti Suzuki' का भी नाम शामिल है। क्योंकि, कंपनी ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के आंकड़े जारी किए। जिसके मुताबिक कंपनी को मुनाफा हुआ है।

Maruti Suzuki के आंकड़े :

Maruti Suzuki कंपनी द्वारा आज जारी किए आंकड़ों के अनुसार, कंपनी को जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में 1,166 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जबकि यहीं आंकड़ा पिछले साल की सामान अवधि में 9.7% कम रहा था। यह कमी इसलिए आई क्योंकि उसकी गैर परिचालन इनकम में कमी आई है। कंपनी ने निवेशकों को हर शेयर पर 45 रुपए का लाभांश दिया है। जानकारी के लिए बता दें, लाभांश का मतलब कमाई में से निवेशकों को कुछ हिस्सा देना होता है।

कंपनी ने बताया :

बताते चलें, कंपनी द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने जो 45 रुपए लाभांश की घोषणा की है, वह निवेशकों के अकाउंट में डायरेक्ट आ जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि, 'जनवरी-मार्च 2021 (चौथी तिमाही) में उसकी कुल बिक्री 22,958 करोड़ रुपए की रही है। 2020 के इसी समय की तुलना में यह 33.6% ज्यादा है। 2020 में बिक्री में कमी का कारण कोविड-19 की वजह से हुआ था क्योंकि उस समय मार्च में लॉकडाउन लग गया था।'

तिमाही में करों की बिक्री :

Maruti Suzuki की बिक्री की बात करें तो, कंपनी की जनवरी-मार्च 2021 की तिमाही में कुल 4 लाख 92 हजार 235 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि बिक्री का यही आंकड़ा पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 27.8% ज्यादा है। वहीं, बिक्री का यहीं आंकड़ा घरेलू बाजार में 4.56 लाख यूनिट्स का रहा। इस आंकड़े में 26.7% की बढ़त दर्ज की गई है। इसी दौरान कंपनी ने 35,528 यूनिट्स को निर्यात किया, यानी भारत से बाहर के देशों को बिक्री की गई। इसमें 44.4% की बढ़त देखी गई है।

कंपनी का कहना :

कंपनी ने कहा कि, 'उसके ऑपरेटिंग प्रदर्शन में सुधार हुआ है। साथ ही क्षमता के उपयोग में भी सुधार हुआ है। प्रमोशन के खर्च में उसने कमी की और बिक्री की कीमतों में उसने बढ़ोत्तरी की। लागत घटाने पर भी उसने फोकस किया।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT