metro services resumed in mumbai
metro services resumed in mumbai Social Media
व्यापार

मुंबई मेट्रो को मिली महाराष्ट्र सरकार की अनुमति, 19 से यात्रा शुरू

Author : Kavita Singh Rathore

मुंबई। कोरोना वायरस के चलते बंद हुई मेट्रो सेवा का संचालन कई राज्यों में एक बार फिर से शुरू हो चुका है। जिसमें दिल्ली कलकत्ता शामिल हैं। हालांकि, मुंबई में अब तक मेट्रो का संचालन शुरू नहीं हुआ था। वहीं, अब दिल्ली मेट्रो के बाद मुंबई में भी आज मेट्रो सेवा की शुरुआत के लिए महाराष्ट्र सरकार की अनुमति मिल गई है।

महाराष्ट्र सरकार की अनुमति :

दरअसल, मार्च से ही ठप्प पड़ी मेट्रो रेल सेवा को शुरू कारण एक लिए महाराष्ट्र सरकार की अनुमति मिल चुकी है। महाराष्ट्र के राज्यों में दोबारा मेट्रो का परिचालन शुरू करने को लेकर 15 अक्टूबर यानि आज अनुमति मिल गई है। हालांकि, फिलहाल यात्री सफर नैन कर सकेंगे। पहले इसके लिए शहरी विकास विभाग द्वारा SOP जारी किया जाएगा। इसके बाद यात्री मेट्रो में 19 अक्टूबर से यात्रा कर सकेंगे। इस बारे में मुंबई मेट्रो ने जानकारी दी है।

मुंबई मेट्रो के अनुसार :

मुंबई मेट्रो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 'मुंबई मेट्रो की सेवा 19 अक्टूबर से एक बार फिर शुरू की जाएगी और तब से ही यात्री यात्रा कर सकेंगे।' बता दें, महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने यह अनुमति ‘बिगिन अगेन’ गाइडलाइंस के अंतर्गत देते हुए कहा है कि, मेट्रो ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से एहतियातों के साथ शुरू किया जाए।

सबसे पहले इस रुत पर चलेगी मेट्रो :

बताते चलें, महाराष्ट्र सरकार द्वारा मिली इस अनुमति के बाद 19 अक्टूबर से सबसे पहले मेट्रो वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर चलेगी। इस बारे में जानकारी मेट्रो रेल का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL) की तरफ से दी गई हैं। बता दें, मुंबई में चलने वाली 11.7 km लंबी मेट्रो लाइन पर प्रति दिन 4.5 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते है। हालांकि, मेट्रो शुरू होने के बाद मेट्रो ट्रेनों में सामान्य यात्रियों को सफर करने की इजाजत मिलेगी या नहीं इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई हैं। क्योंकि फ़िलहाल मुंबई में शुरू हो चुकी लोकल ट्रेनों में भी सामान्य यात्री सफर नहीं कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT