अब चल सकेगी जनकपुरी से RK आश्रम के बीच मेट्रो
अब चल सकेगी जनकपुरी से RK आश्रम के बीच मेट्रो  Social Media
व्यापार

DMRC को मिली दिल्ली CM की अनुमति, अब चल सकेगी जनकपुरी से RK आश्रम के बीच मेट्रो

Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। पिछले साल से अब तक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) दिल्लीवासियों को कई लाइन पर मेट्रो चलाकर बड़े तोहफे दे चुकी है। वहीं, पिछले काफी समय से जनकपुरी से RK आश्रम के बीच मेट्रो के लिए मेट्रों लाइन बनने का फैसला कई पेड़ों के चलते टल रहा था, लेकिन अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पेड़ो को काटने की अनुमति देते हुए इस रूट के लिए रास्ता साफ़ कर दिया है।

जनकपुरी और RK आश्रम के बीच का रास्ता हुआ साफ़ :

दरअसल, जनकपुरी से RK आश्रम के बीच मेट्रो संचालन पेड़ों को काटने के चलते नही हो पा रहा था। क्योंकि, इस प्रोजेक्ट के रस्ते में डेरावल नगर के पास 316 पेड़ आ रहे थे। जिन्हे अब काटने की अनुमति मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दे दी है। इस अनुमति के बाद अब इन पेड़ों को काटने के बाद जनकपुरी और RK आश्रम के बीच मेट्रो संचालन शुरू किया जा सकेगा। देल्लिवासियों को लंबे समय की अड़चनों के बाद अब बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। इस रूट पर मेट्रो सेवा शुरू होने से पश्चिम और मध्य दिल्ली के लाखों लोगों को दिल्ली के अन्य हिस्सों समेत NCR के शहरों में भी आने जाने की सुविधा मिलेगी।

दिल्ली CM की मिली अनुमति :

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने DMRC को पेड़ों को काटने और प्रत्यारोपित करने की अनुमति देते हुए कहा है कि, 'इन 316 पेड़ों की जगह 10 गुना अधिक यानी 3160 नए पेड़ लगाने होंगे। अब DMRC 316 पेड़ों में से देशी प्रजाति के 185 पेड़ों को अलग-अलग साइटों पर प्रत्यारोपित करेगा। गैर देशी प्रजाति के 131 पेड़ों की कटाई की जाएगी। सरकार द्वारा चिन्हित और स्वीकृत किए गए पेड़ों के अलावा साइट पर स्थित एक भी अन्य पेड़ को नुकसान न पहुंचाएं। यदि 316 स्वीकृत पेड़ों के अलावा कोई भी पेड़ क्षतिग्रस्त होता है, तो यह दिल्ली वृक्ष संरक्षण अधिनियम 1994 के तहत अपराध होगा।'

दिल्ली CM के आदेश :

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने आदेश देते हुए कहा है कि, 'यदि किसी पेड़ में पक्षियों का घोंसला पाया जाता है तो उसे तब तक काटने या प्रत्यारोपित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि पक्षी पेड़ को छोड़ नहीं देते. इसके अलावा, डीएमआरसी द्वारा पेड़ों की कटाई के 90 दिनों के भीतर उसकी टहनी आदि को पास के श्मशान में निःशुल्क पहुंचाना होगा।'

होगा कुल 22 स्टेशनों का निर्माण :

बता दें, देल्ली सरकार की अनुमति के बाद अब दिल्ली मेट्रो के फेस-4 के तहत जनकपुरी वेस्ट से RK आश्रम तक लगभग 29.5 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया जाना है। इस कॉरिडोर के अंतर्गत RK आश्रम, नबी करीम, सदर बाजार, पुलबंगश, घंटा घर, डेरावल नगर, अशोक विहार, आजादपुर, मजलिस पार्क, भलस्वा, हैदरपुर बादली मोड़, उत्तरी पीतमपुरा, प्रशांत विहार, मधुबन चौक, दीपाली चौक, पुष्पांजलि एन्क्लेव, वेस्ट एन्क्लेव, मंगोलपुरी, पीरागढ़ी, पश्चिम विहार, केशोपुर, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन और जनकपुरी पश्चिम कुल 22 स्टेशनों का निर्माण होगा।

तीन हिस्सों में पूरा होगा प्रोजेक्ट :

बताते चलें, इस लाइन पर मेट्रो का संचालन शुर करने के लिए यह प्रोजेक्ट तीन हिस्सों में पूरा किया जाएगा।

  • पहले हिस्से में जनकपुरी से कृष्णा पार्क तक अंडरग्रांड कॉरिडोर तैयार किया जाएगा।

  • दुसरे हिस्से में कृष्णा पार्क से अशोक विहार तक एलिवेटेड कॉरिडोर तैयार किया जाएगा।

  • तीसरे हिस्से में अशोक विहार से डेरावल नगर से लेकर RK आश्रम तक अंडरग्राउंड कॉरिडोर तैयार किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT