MG Motors ने ZS EV इलेक्ट्रिक SUV के लिए शुरू किया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम
MG Motors ने ZS EV इलेक्ट्रिक SUV के लिए शुरू किया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

MG Motors ने ZS EV इलेक्ट्रिक SUV के लिए शुरू किया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। अन्य देशों की तरह अब भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। कई कंपनियां अपने-अपने इलेक्ट्रिक वहान मार्केट में लांच कर चुकी हैं। इसी राह पर चल वहान निर्माता कंपनी MG Motors ने भी 2020 की शुरुआत में भरत में MG ZS EV नाम की अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च की थी। वहीं, कंपनी ने अब इस कार में सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम शुरू किया है। इस सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को कंपनी ने 'MG Subscribe' नाम दिया है।

MG Motors का सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम :

दरअसल, MG Motors इंडिया ने देश में पर्सनल व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अपना एक सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम शुरू किया है। जिसके तहत कोई भी ग्राहक MG Motors की ZS EV कार को हर महीनें मात्र 49,999 रुपये के मासिक सब्सक्रिप्शन पर खरीद सकते हैं। यानी कि, कंपनी के इस सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम से ग्राहक 36 महीनों के दौरान इस कार को अपने घर ले जा सकते है। इस बारे में जानकारी कंपनी ने दी है। खबरों की मानें तो, कंपनी ने अपने इस प्रोग्राम के लिए जूमकार (Zoomcar) और ओरिक्स (ORIX) के साथ साझेदारी की है।

कंपनी ने बताया :

कंपनी ने बताया है कि, 'इस प्लान को लाने का मकसद उन ग्राहकों तक SUV को पहुंचाना है जो कार खरीदने के लिए आसानी से एक साथ इतनी राशि नहीं चुका सकते।' बताते चले, कंपनी का यह सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम वर्तमान में मुंबई, पुणे, दिल्ली-एनसीआर और बैंगलोर जैसे शहरों के लिए उपलब्ध है। हालांकि, जल्दी कंपनी इस सब्सक्रिप्शन प्लान की शुरुआत अन्य शहरों में भी जल्द ही करेगी। ये सब्सक्रिप्शन प्लान 12, 24, 18, 30 और 36 महीनों के लिए पेश किया गया है। इन महीनों के हिसाब से आप अपनी पसंद का प्लान ले सकते है और फिर ZS इलेक्ट्रिक SUV हो जाएगी आपकी। बताते चलें, इस साझेदारी की मदद से MG Motor India अपने वाहन सब्सक्रिप्शन प्लेटफ़ॉर्म के लिए Zoomcar की एंड टू एंड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन का लाभ उठाएगा।

ZS EV के फीचर्स :

  • कंपनी ने इस गाड़ी के साथ पोर्टेबल चार्जिंग केबल दी है।

  • इस SUV में 15A इलेक्ट्रिक सॉकेट का उपयोग किया गया है।

  • यह कार कंपनी द्वारा किये दावे के अनुसार 1 रुपया प्रति किलोमीटर में चलती है।

  • इस SUV में ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर वाली LED DRL हेडलाइट्स दी गई है।

  • कार के अंदर आगे में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है।

  • यदि टॉप मॉडल की बात करें तो, इसमें पैनारोमिक सनरूफ, लेदरेट सीट्स, पावर-एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है।

  • केबिन से हवा को साफ करने के लिए कंपनी ने कार में PM 2.5फिल्टर और रेन-सेंसनिंग वाइपर्स भी दिए हैं।

  • ZS EV में 17-इंच का अलॉय व्हील और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेकिंग सिस्टम दिया है। जो, स्टैंडर्ड और बेस एक्साइट वैरिएंट में मिलेगा।

  • सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने ZS EV के दोनों वैरिएंट में ABS, EBD, ESC, सिक्स एयरबैग्स, हिस-स्टार्ट असिस्ट, हिल-डीसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और रियर सेंसर जैसे फीचर्स दिए हैं।

  • MG ZS EV भारत की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है, जिसे फास्ट चार्जर की मदद से केवल 50 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

इंजन और बैटरी :

कंपनी की इस कार को 2 इंजन विकल्पों में लांच किया गया है। जिसमें से पहला 1.5-लीटर वीटीआई नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है और दूसरा 1.3-ली. टर्बो-पेट्रोल इंजन। इनमें से पहला इंजन 120 बीएचपी पॉवर व 150 एनएम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है, जबकि दूसरा इंजन 161 बीएचपी पॉवर व 230 एनएम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार में 44.5 किलोवाट पावर का बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 143 PS की पावर और 353Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी मदद से यह कार एक बार चार्ज करने पर 340 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है।

MG ZS EV की कीमत :

MG Motors कंपनी ने इस कार के दो वेटिएंट लांच किये हैं, जिनकी कीमतों में लगभग 2,70,000 रुपए का अंतर है। इस वेरिंट्स में से एक्साइट वेरिएंट की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 20,88,000 रुपए और एक्सक्लूसिव वेरिएंट की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 23,58,000 रुपए रखी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT