Tejas
Tejas Raj Express
व्यापार

अमेरिकी कंपनी के साथ मिलकर तेजस का इंजन बनाएगा एचएएल, एक साल में दोगुना रिटर्न देने वाली कंपनी में बढ़ा भरोसा

Aniruddh pratap singh
दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर अमेरिका से है। एचएएल के अमेरिकी कंपनी जीई एयरोस्पेस के साथ मिलकर काम करने से कंपनी की साख बढ़ेगी। तेजस का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना करती है। इस करार के बाद कंपनी की निर्यात के क्षेत्र में भी संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

राज एक्सप्रेस । निवेशकों के बीच इन दिनों हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) बीते एक साल के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शेयर में निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं। कंपनी के पोजीशनल निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर अमेरिका से आई है। इस डिफेंस कंपनी ने ख्यात अमेरिकी कंपनी जीई एयरोस्पेस के साथ करार किया है। दोनों कंपनियां मिलकर फाइटर जेट तेजस एमके- II का इंजन बनाएंगी। यह ऐलान पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका यात्रा के दौरान किया गया है।

जीई एयरोस्पेस भारत बनाएगी तेजस का इंजन

पीएम मोदी की अमेरिका दौरे में जिन आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए उनमें से एक जीई एयरोस्पेस के साथ किया गया समझौता भी है। इस समझौते के तहत भारत में जीई एयरोस्पेस कंपनी का इंजन मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाया जाएगा। इसके बाद फाइटर जेट्स के इंजन भी भारत में ही बनने शुरू हो जाएंगे। इस प्रोजेक्ट में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) जीई एयरोस्पेस की मददगार बनेगी। इस प्लांट में भारतीय वायुसेना के हल्के लड़ाकू विमान तेजस के मेक-2 वैरिएंट के लिए इंजन बनाए जाएंगे। इस करार से यानी भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी ।

जीई एयरोस्पेस के साथ करार से बढ़ेगी एचएएल की साख

बीते एक साल के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है। कंपनी के दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर अमेरिका से आई है। एचएएल के अमेरिकी कंपनी जीई एयरोस्पेस के साथ मिलकर काम करने से कंपनी की साख बढ़ेगी। तेजस का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना करती है। इस करार के बाद से कंपनी की निर्यात के क्षेत्र में भी संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

कंपनी ने एक माह में दिया 43 फीसदी रिटर्न

शुक्रवार को बीएसई में कंपनी के शेयर की कीमत 3.28 प्रतिशत की गिरावट के बाद 3640.20 रुपये के लेवल पर आकर बंद हुआ था। बीते एक महीने के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 21 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। जिन निवेशकों ने एचएएल में एक महीने पहले दांव लगाया होगा, उन्हें अबतक 43 प्रतिशत से अधिक का फायदा हो चुका होगा। बीते एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों 100 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। बीएसई में कंपनी का 52 वीक हाई 3950 रुपये प्रति शेयर और 52 वीक लो 1718 रुपये प्रति शेयर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT