Moody's ने एक बार फिर घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान
Moody's ने एक बार फिर घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान Neelesh Singh Thakur – RE
व्यापार

Moody's ने एक बार फिर घटा दिया भारत की आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान

Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • Moody's ने घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान

  • देश में तेजी से बढ़ रही महंगाई

  • बढ़ती ब्याज दरें और धीमी वैश्विक वृद्धि का है प्रभाव

  • Moody's ने दूसरी बार घटाया है अनुमान

Moody's Rating Forecast : देशवासियों ने कोरोना काल के चलते देश में आई आर्थिक समस्या के दौर को काफी अच्छे से देखा है। हालांकि, GDP के आंकड़े को लेकर एजेंसिया और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर अनुमान जारी करते हैं, लेकिन कोरोना के कुछ थमने के बाद से शुरू हुए रूस और यूक्रेन के युद्ध के चलते फिर भारत के आर्थिक हालात कुछ ख़राब से होते नज़र आए, इसका असर यह हुआ कि, देश में महंगाई काफी बढ़ गई है। इन सब के चलते देश में GDP ग्रोथ के घटने की उम्मीद पहले ही थी। इसी उम्मीद के अनुसार रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's) द्वारा भी जारी किया गया इकोनॉमी (GDP) के आंकड़े का अनुमान भी घटा दिया गया हैं।

Moody’s का अनुमान :

दरअसल, भारतीय एजेंसी मूडीज (Moody’s Investors Service) द्वारा आंकड़े जारी किए हैं। जिसे Moody's 2022 के लिए घटा दिया गया है। Moody's ने भारत की आर्थिक वृद्धि डर का अनुमान 7.7% घटाकर 7% कर दिया है। जबकि एजेंसी ने पहले ही 8.8% से घटाकर 7.7% कर दिया गया था, जिसे शुक्रवार को एक बार फिर घटा दिया है। साथ ही एजेंसी ने कहा कि, 'भारत की आर्थिक गति (India’s Economic Momentum) पर यह प्रभाव घरेलू स्तर पर बढ़ती ब्याज दर और धीमी वैश्विक वृद्धि का है। बता दें, Moody's ने यह दूसरी बार भारत की वृद्धि के अनुमान को घटाया है। इससे पहले एजेंसी ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान मई में घटाया था। जिसे सितंबर में भी एक बार और घटाया गया था।

Moody’s का कहना :

साल 2023-24 के लिए लगाए गए अनुमान के लिए Moody’s ने कहा कि, 'साल 2022 के लिए भारत की वास्तविक GDP वृद्धि 7.7% से घटकर 7% रह सकती है। उच्च महंगाई, उच्च ब्याज दर और वैश्विक वृद्धि धीमी पड़ने का आर्थिक गति पर होने वाला असर हमारे पहले के अनुमान से कहीं अधिक रहेगा। वृद्धि की गति 2023 में कम होकर 4.8% रह जाएगी, फिर 2024 में यह बढ़कर करीब 6.4% होगी।' वैसे तो ऐसा माना जा रहा था कि, भारतीय अर्थव्यवस्था में ग्रोथ होगी, लेकिन अनुमान उम्मीद से बिल्कुल उलट साबित हुए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT