अप्रैल से महंगी होने जा रही 800 से ज्यादा जरूरी दवाइयां
अप्रैल से महंगी होने जा रही 800 से ज्यादा जरूरी दवाइयां  Social Media
व्यापार

अप्रैल से महंगी होने जा रही 800 से ज्यादा जरूरी दवाइयां

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले साल की तरह ही ये साल भी अब धीरे-धीरे देशवासियों के लिए महंगा होता नजर आरहा है क्योंकि, देश में पेट्रोल-डीजल और सोने-चांदी की कीमतें हर दिन बढ़ ही रही हैं। इसके अलावा अब तक गैस सिलेंडर और CNG-PNG की कीमतें भी बढ़ चुकी हैं। वहीं, अप्रैल के महीने से कई और चीजों की कीमतें भी बढ़ने की खबर सुनने में आरही हैं। इसी के तहत सबसे जरूरी और पहले से ही महंगी मिलने वाली वस्तु यानि दवाइयां भी अब महंगी होने की खबर है।

दवाइयां होने जा रहीं महंगी :

दरअसल, देश में पहले से बढ़ रही महंगाई के बीच अब अगले महीने से दवाइयों की कीमतें भी बढ़ने जा रही हैं। जिससे लोगों की जेब पर सीधा भार पड़ेगा। ऐसा इसलिए भी होगा क्योंकि, अप्रैल से एक नहीं दो नहीं बल्कि 800 से ज्‍यादा जरूरी रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली दवाओं (Essential Medicines) की कीमतें बढ़ने वाली हैं। इन सभी दवाइयों की कीमत में 10% तक की बढ़ोत्‍तरी होने वाली है। इन दवाइयों में बुखार में दी जाने वाली पैरासिटामोल, हृदय रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर, त्‍वचा रोग और एनीमिया के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली एज़िथ्रोमाइसी जैसी दवाएं भी शामिल हैं।

खाने-पीने की वस्तुओं में भी दर्ज होगी बढ़त :

ख़बरों की मानें तो, आने वाले कुछ ही दिनों में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें भी बढ़ सकती हैं। फ़िलहाल सिर्फ दवाइयों की कीमतें बढ़ने की खबर की पुष्टि हुई है। क्योंकि, शेड्यूल ड्रग्‍स की कीमतों में वृद्धि करने के फैसले को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। बता दें, जिन दवाइयों की कीमत में बढ़त दर्ज होगी। उनमें पेनकिलर और एंटी बायोटिक दवाइयां जैसे पैरासिटामोल (Paracetamol) फिनाइटोइन सोडियम, मेट्रोनिडाजोल जैसी जरूरी दवाओं के नाम शामिल है।

NPPA ने दी जानकारी :

इस मामले में नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में तेजी के चलते यह फैसला लिया गया है। हालांकि, यह मांग काफी समय से उठ रही थी, लेकिन किमटने 1 अप्रैल 2022 से बढ़ोतरी के साथ मिलेगी। बता दें, कोरोना महामारी के दौरान फार्मा इंडस्‍ट्री को मुनाफा हुआ था और इसके बाद से ही दवाओं की कीमत बढ़ाने को लेकर लगातार मांग उठ रही थी। इसके बाद शेड्यूल ड्रग्‍स के लिए कीमतों में 10.7% बढ़ोत्‍तरी करने की मंजूरी दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT