अब मुकेश अंबानी सहित परिवार को मिलेगी विदेशों में भी Z+ सिक्योरिटी
अब मुकेश अंबानी सहित परिवार को मिलेगी विदेशों में भी Z+ सिक्योरिटी Social Media
व्यापार

अब विदेशों में भी मिलेगी मुकेश अंबानी और उनके परिवार को Z+ सिक्योरिटी, SC ने कही ये बात

Kavita Singh Rathore

Mukesh Ambani News : रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमेन और जान-माने उद्योगपति 'मुकेश अंबानी' (Mukesh Ambani) का नाम आज कौन नहीं जानता है। वहीं, उनसे या उनके परिवार से जुड़ी कोई भी खबर हो चाहे छोटी या बड़ी तुरंत ही जंगल में आग की तरह पूरे देश में तेजी से फैल जाती है। इसी कड़ी में पिछले साल खबर आई थी कि, उन्हें और उनके परिवार को भारत में Z+ सिक्योरिटी दी गई थी। वहीँ, अब खबर है कि, उन्हें Z+ सिक्योरिटी विदेशों में भी मिला करेगी। दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने Z+ सिक्योरिटी के खर्च को लेकर मुकेश अंबानी को आदेश जारी किए है।

विदेशों में भी मिली Z+ सिक्योरिटी :

दरअसल, भारत के बड़े घरानों में शुमार और बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की सिक्योरिटी अब बढ़ाते हुए उन्हें पिछले साल Z+ सिक्योरिटी दे दी गई थी। वहीँ, उनका भारत के बाहर आना जाना आम बात है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अब उन्हें यह Z+ सिक्योरिटी भारत के बाहर अन्य देशों यानी विदेशों में भी दी जा रही है। बता दें, मुकेश अंबानी को Z+ सिक्योरिटी मिलने से पहले Z सिक्योरिटी मिली हुई थी। जानकारी के लिए बता दें, C में हर महीने लगभग 40 से 45 लाख रुपए तक का खर्च आता है और यह SPG सिक्योरिटी के बाद दूसरे नंबर पर आने वाली सिक्योरिटी है। बता दें, SPG सिक्योरिटी देश के प्रधानमंत्री को दी जाती है। इसके बाद दूसरे नंबर की सिक्योरिटी पाने वाले मुकेश अंबानी भारत के पहले बिजनेसमैन हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश :

बताते चलें, भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार को भारत के साथ ही विदेशों में भी Z+ कैटेगरी की सिक्योरिटी मिला करेगी। हालांकि, इसका खर्च अब वह खुद उठाएंगे। जी हां, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि, 'अब तक मुकेश अंबानी और उनके परिवार को मिल रही इस Z+ सिक्योरिटी का सुरक्षा का खर्चा केंद्रीय गृह मंत्रालय उठाता था, लेकिन अब अंबानी परिवार उठाएगा।'

कैसी होती है Z+ सिक्योरिटी ?

जानकारी के लिए बता दें, Z+ सिक्योरिटी के तहत CRPF के लगभग 58 कमांडो 24 घंटे मुकेश अंबानी और उनके परिवार की सिक्योरिटी के लिए तैनात रहेंगे। इन कमांडो के पास जर्मनी में बनी हेकलर एंड कोच MP5 सब मशीन गन के साथ ही कई अन्य आधुनिक हथियार भी रहते हैं। इस गन की क्षमता एक मिनट में 800 राउंड गोलियों की होती हैं। बता दें, भारत में Z+ सिक्योरिटी सिर्फ VVIP को मिलने वाली सबसे हाई लेवल सिक्योरिटी है। Z+ सिक्योरिटी के तहत 6 सेंट्रल सिक्योरिटी लेवल होते हैं। पहले से ही अंबानी की सिक्योरिटी में राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं। बता दें, मुकेश अंबानी के पास CRPF के अलावा लगभग 15-20 पर्सनल सिक्योरिटी गार्ड्स भी बिना हथियारों के रहते हैं। जिन्हें इजराइल स्थित सिक्योरिटी-फर्म से ट्रेनिंग मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT