Mukesh Ambani Birthday
Mukesh Ambani Birthday Social Media
व्यापार

Mukesh Ambani Birthday : मुकेश अंबानी के पास हैं दुनिया की ये पांच बेशकीमती चीजें

Vishwabandhu Pandey

Mukesh Ambani Birthday : एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज 66 साल के हो गए हैं। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी के घर हुआ था। अपने पिता के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने बिजनेस को अपने हाथों में लिया और उसे नई ऊंचाई दी। वर्तमान में रिलायंस 200 से ज्यादा प्रोडक्ट और सेवाएं दे रही हैं। फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी इस समय दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वे बेहद आलिशान लाइफ जीते हैं। उनके पास कई बेशकीमती चीजें हैं। तो चलिए आज हम मुकेश अंबानी की पांच ऐसी बेशकीमती चीजों के बारे में जानेंगे, जो दुनिया में बहुत कम लोगों के पास है।

एंटीलिया :

मुकेश अंबानी मुंबई में अपने परिवार के साथ 27 मंजिला आलिशान बंगले में रहते हैं। उनके बंगले का नाम ‘एंटीलिया’ है। ‘एंटीलिया’ में तीन हेलीपैड, सिनेमा हॉल, आउटडोर गार्डन, 9 लिफ्ट, हेल्थ सेंटर, आइसक्रीम रूम, योगा स्टूडियो, मंदिर, स्पा, तीन स्विमिंग पूल सहित ऐशो आराम की हर चीज मौजूद है। इसके शुरूआती 6 फ्लोर पार्किंग के लिए हैं, जहां एक साथ 68 कारें पार्क हो सकती हैं। बता दें कि ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस के बाद ‘एंटीलिया’ दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है।

स्टोक पार्क :

मुकेश अंबानी ने साल 2021 में ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट ‘स्टोक पार्क’ को करीब 600 करोड़ रूपए में ख़रीदा था। बकिंधमशायर में स्थित यह शानदार ‘स्टोक पार्क’ करीब 300 एकड़ में फैला है। यहां जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों ‘गोल्डफिंगर’ और ‘टुमारो नेवर डाइज’ की शूटिंग भी हो चुकी है।

बोइंग बिजनेस जेट 2 :

मुकेश अंबानी दुनिया के उन गिने-चुने लोगों में से एक हैं, जिनके पास खुद का ‘बोइंग बिजनेस जेट 2’ है। कॉन्फ्रेंस रूम, एग्जीक्यूटिव लाउंज, प्राइवेट सुइट जैसी तमाम सुविधाओं से लेस इस जेट की कीमत करीब 600 करोड़ रूपए हैं। इस जेट में एंटरटेनमेंट की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। यह अंदर से बेहद आलिशान है।

रॉल्स रॉयस कलिनन :

मुकेश अंबानी के पास शानदार रॉल्स रॉयस कलिनन कार भी है। यह कार उन्हें बेहद पसंद है। इसकी कीमत करीब 13 करोड़ रूपए हैं, जो इसे भारत की सबसे महंगी कारों में से एक बनाती है। इस कार को अंबानी ने पिछले साल की शुरुआत में खरीदा था।

याच :

मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी के जन्मदिन पर उन्हें एक लग्जरी और आलिशान जहाज गिफ्ट किया था। करीब 600 करोड़ रूपए के इस जहाज में स्विमिंग पूल, क्लब, सिनेमा हॉल, बेडरूम सहित ऐशो आराम की तमाम चीजें मौजूद हैं। मुकेश अंबानी के इस जहाज को समुद्र में तैरता हुआ महल भी कहा जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT