PVR-INOX Merger
PVR-INOX Merger Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

PVR-INOX Merger : मल्टीप्लेक्स कंपनियों के विलय से दर्शकों को मिलेगा कुछ नया

Author : Kavita Singh Rathore

PVR-INOX Merger : पिछले कुछ समय में कई बड़ी कंपनियों ने अन्य दूसरी भारत की या विदेशी कंपनियों के साथ कई डील्स फ़ाइनल कर साझेदारी हासिल की है। पिछले कुछ समय में कई अलग अलग सेक्टर की कंपनियों ने एक दूसरे के साथ साझेदारी कर विलय किया है। पिछले साल के दौरान सबसे ज्यादा डील्स करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री रही थी, लेकिन इस साल तो कई कंपनियों का विलय हुआ है। वहीं, अब बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनियों में शुमार PVR-INOX के विलय होने की भी खबर सामने आई है।

PVR-INOX का विलय :

दरअसल, जब भी किसी कंपनी को अपने द्वारा बनाई गई योजना को पूरा करने के लिए किसी अन्य दूसरी कंपनी के साथ की जरूरत पड़ती है तो वह कुछ राशि का निवेश कर उस कंपनी में हिस्सेदारी हासिल कर लेती है। इस प्रकार वह दोनों कंपनियां मिलकर उस योजना पर कार्य करती है। पिछले कुछ समय में कई सैक्टर की कंपनियां विलय करने के मामले में आगे आई है। इसी कड़ी में अब देश की बड़ी मल्टीप्लेक्स के लिए जानी जाने वाली कंपनियां PVR Limited (पीवीआर लिमिटेड) और Inox Ledger (आइनॉक्स लेजर) भी आपस में विलय कर कुछ साझेदारी करने जा रही है। इस विलय के तहत PVR कंपनी में में Inox का विलय होगा। इस बारे में जानकारी सामने आते ही आज सोमवार को दोनों मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में काफी बढ़त दर्ज की गई।

1,500 से अधिक स्क्रीन का मालिकाना हक़ :

आज देश में मल्टिप्लेक्स इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में लगातार प्रतिस्पर्धा भी बढ़ने लगी है। इस झंझट को खत्म करने के लिए अब इन दोनों ही कंपनियों ने आपस में हाथ मिलाने का फैसला किया है। PVR-Inox कंपनी के बोर्ड्स ने रविवार 27 मार्च को इस मर्जर को मंजूरी दी थी। निदेशक मंडल द्वारा कंपनी में आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के मर्जर योजना को मंजूरी मिलने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि, इस डील के बाद अब फिल्म एग्जिबिशन इंडस्ट्री में कुछ और भी अच्छा और नया देखने को मिल सकेगा। दोनों कंपनियों के मर्ज होने के बाद देशभर में संयुक्त रूप से 1,500 से अधिक स्क्रीन का मालिकाना हक़ एक ही कंपनी के पास रहेगा।

मार्केट कैप वाली एक कंपनी :

इस मर्जर के बाद शेयर का अनुपात INOX के 10 शेयरों के लिए PVR के तीन शेयर होंगे। जबकि, INOX प्रमोटरों की संयुक्त यूनिट में 16.66% हिस्सेदारी होगी, जबकि पीवीआर प्रमोटरों की 10.62 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। इस मामले में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों कंपनियों के साझेदारी से शेयर बाजार में 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा मार्केट कैप वाली एक बड़ी कंपनी बन जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT