New guidelines issued for OOT platfrom due to drug use
New guidelines issued for OOT platfrom due to drug use Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

मादक पदार्थो के इस्तेमाल के चलते OTT प्लेटफ्रॉम के लिए जारी हुए नए निर्देश

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज हर जगह OTT प्लेटफ्रॉम पर दिखाई जाने वाली फिल्मों और वेब सीरीजों का काफी क्रेज है और उन्हें देख कर हर कोई इनमें दिखाए गए कैरेक्टरों और उनके लाइफस्टाइल को फॉलो करना चाहता है। वहीं, आजकल की इस प्रकार की फिल्मों में तंबाकू या मादक पदार्थो का इस्तेमाल काफी बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इसी के चलते डिजिटल प्लेटफॉर्म सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन प्लेटफ्रॉम के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

OTT प्लेटफ्रॉम के लिए नए दिशा-निर्देश :

दरअसल, पिछले कुछ समय से सभी डिजिटल OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाए जा रहे हर कॉन्टेंट पर खास ध्यान दिया जा रहा था और इन प्लेटफॉर्म पर दिखाए गए कंटेंट को देखते हुए केंद्र सरकार ने तय किया है कि, अब यह प्लेटफॉर्म सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन ही होंगे और इसके लिए प्लेटफॉर्म द्वारा नए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिससे लोगों में जागरूकता आये और उन्हें पता हो कि, इन कंटेंट में दिखाए जा रहे तंबाकू और मादक पदार्थ उनके लिए कितने हानिकारक हैं। बता दें, जारी किये गए नए निर्देशों के अनुसार, अब इन प्लेटफॉर्म पर दिखाए गए वीडियोज में भी तंबाकू या मादक सीन्स के लिए खासतौर पर चेतावनी देनी पड़ा करेगी।

सिनेमाघरों में पहले से ही हो रहा नियमों का पालन :

बताते चलें, इन वीडियोस में मादक पदार्थों का इस्तेमाल हो रहे सीन्स को देखकर इसके इस्तेमाल में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसलिए ही स्वास्थ्य मंत्रालय नए दिशा-निर्देशों की पूरी लिस्ट तैयार कर रहा है जो, इन नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए चेतावनी तैयार करेंगे। यह ठीक उस प्रकार होंगी जैसी सिनेमाघरों में दिखाई जाती हैं। बता दें, वर्तमान समय में सिनेमाघरों में दिखाई जाने वाली फिल्मों में चेतावनी जारी की जाती है। यानि सिनेमाघरों में इस नियम का पहले ही पालन किया जा रहा है।

दूसरे नंबर पर है भारत :

आपको जानकर शायद हैरानी न हो कि, भारत में तंबाकू का इस्तेमाल किस स्टार पर होता है तो, जानें कि बहुत ही शर्मिन्दिगी की बात यह है तंबाकू उपभोग के मामले में भारत का नंबर पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर है। यहां 27 करोड़ से ज्यादा तंबाकू के खरीददार हैं। जबकि तंबाकू के चलते ही हुई किसी गंभीर बीमारी से हर दिन 3,500 लोग और साल में 1.28 लाख लोग मरते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT