इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सेवा को किफायती बनाने हेतु भारत में आई नई टेक्नोलॉजी
इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सेवा को किफायती बनाने हेतु भारत में आई नई टेक्नोलॉजी Social Media
व्यापार

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सेवा को किफायती बनाने हेतु भारत में आई नई टेक्नोलॉजी

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर सहित भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी देखा जा रहा है। यह युवाओं की पसंद तो बन ही रहे हैं, साथ ही कंपनियां अब कमर्शियल वाहनों में भी इलेक्ट्रिक वर्जन को उतारना शुरू कर चुकी हैं। क्योंकि, आज नार्मल लोग अपने इस्तेमाल के साथ ही कमर्शियल कार्यो में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल तेजी से करते नजर आरहे हैं। इसी के चलते अब कई नई स्टार्टअप कंपनियों के साथ ही ऐसी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहन लांच कर रही हैं। जिन्होंने पहले कभी इलेक्ट्रिक वाहन लांच नहीं किए, लेकिन अब भारत में ऐसी टेक्नोलॉजी लांच की गई है। जो इनमें आने वाले खर्च को आधा कर देगी।

भारत में आई नई टेक्नोलॉजी :

दरअसल, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन को वहन करने और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सेवा को और किफायती बनाने के मकसद से IIT BHU के रिसर्चर्स ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी की खोज कर ली है। जिससे भारत में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड को बरक़रार रखा जा सकता है और इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में लगने वाली राशि को करीब आधा किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिकल इंजीरियरिंग विभाग के एक ग्रुप ने दो-पहिया और चार-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी का निर्माण कर लिया है। अब से भारत में इस टेक्नोलॉजी की मदद से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक वाहन निर्मित किए जा सकेंगे।

असिस्टेंट प्रोफेसर ने दी जानकारी :

इस टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देते हुए डॉ. राजीव कुमार सिंह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर और चीफ प्रोजेक्ट इंवेस्टिगेटर ने बताया है कि, “देश में बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें आम आदमी के लिए बहुत चिंता की बात हो गई है। प्रदूषण भी बहुत बुरी तरह प्रभावित है, ऐसे में सामान्य वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन बहुत अच्छा विकल्प हैं, लेकिन हाई पावर ऑफ बोर्ड चार्जिंग की व्यवस्था उतनी बेहतर नहीं है। यही वजह है कि वाहन निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ऑनबोर्ड चार्जर दे रहे हैं। वाहन मालिक ईवी को आउटलेट से भी चार्ज कर सकते हैं, यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं।”

उन्होंने आगे बताया कि, 'नई तकनीक ऑनबोर्ड चार्जर की लागत को लगभग 50 प्रतिशत कम कर देती है। इससे सीधे तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में भी फर्क आता है। इस तकनीक का इलेक्ट्रिक वाहन जगत में बड़ा प्रभाव पड़ेगा। लैब में इसपर काम किया जा चुका है और इसे कमर्शियलाइज करने का काम शुरू हो चुका है। इस तकनीक को बनाने में अपने-अपने सेक्टर के कई माहिर लोगों ने अपना योगदान दिया है। ये अनोखी तकनीक सरकार के ई-मोबिलिटी मिशन की राह में बड़ा रोल निभाने वाली है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT