Nissan ने कपिल देव को गिफ्ट की 'Leaf'
Nissan ने कपिल देव को गिफ्ट की 'Leaf' Social Media
व्यापार

'World Electric Vehicle Day' पर Nissan ने कपिल देव को गिफ्ट की 'Leaf'

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज दुनियाभर के साथ ही भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी तेजी से देखा जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों को और ज्यादा बढ़ावा देने के लिए 9 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) डे के रूप में मनाया जाता है। वहीं, आज गुरुवार को इस दिन को कुछ स्पेशल बनाने के लिए जापान की बहुचर्चित वाहन निर्माता कंपनी Nissan ने अपनी एक नई मशहूर इलेक्ट्रिक कार 'Leaf' (निसान लीफ) को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को गिफ्ट की है।

Nissan ने कपिल देव को गिफ्ट नई इलेक्ट्रिक कार :

दरअसल, भारत सहित पूरी दुनिया में 9 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) डे मनाया जाता है। आज इस मौके पर कुछ अलग और खास करने के लिए जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को मशहूर इलेक्ट्रिक कार 'Leaf' तोहफे में दी है। Nissan india कंपनी के प्रबंध निदेशक राकेश श्रीवास्तव द्वारा Leaf की चाबी कपिल देव को सौंपटे हुए एक तस्वीर सामने आई है, जो कि, सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई है। बता दें, इस फोटो में कंपनी के प्रबंध निदेशक राकेश श्रीवास्तव और कपिल देव दोनों एक लाल रंग की इलेक्ट्रिक हैचबैक कार के साथ खड़े हैं।

भारत में नहीं हुई लांच :

बताते चलें, Nissan india कंपनी के प्रबंध निदेशक राकेश श्रीवास्तव द्वारा जो कार 'Leaf' कपिल देव को गिफ्ट की गई है। यह कार भारत में लॉन्च नहीं हुई है, लेकिन राकेश श्रीवास्तव द्वारा इस कार को गिफ्ट करना इस बात का सीधा संकेत है कि, यह कार आने वाले समय में भारत में लांच की जाएगी। साथ ही यह कार को कपिल देव को गिफ्ट में मिलने के बाद बहुत से लोगों की इस कार को और अच्छे से जानने की इच्छा और अधिक बढ़ गई है। हालांकि, यह कार वर्तमान समय में अमेरिकी बाजार में उपलब्ध है और इस कार के दो अलग-अलग बैटरी पैक मौजूद है। जिसमें से एक वेरिएंट 40 kWh की क्षमता वाला और दूसरे वेरिएंट में 62 kWh की क्षमता का बैटरी वाला है। इसमें कंपनी ने इस कार में जो इलेक्ट्रिक मोटर दी है वो 147 hp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

कंपनी का दावा :

कंपनी ने इस कार को लेकर दावा किया है कि, '40 kWh बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर और 62 kWh वाला वेरिएंट एक बार फुल चार्ज होने के बाद 360 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। छोटा बैटरी पैक महज 40 मिनट में और बड़ा बैटरी पैक 45 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाता है। रेगुलर चार्जर से इस हैचबैक कार को फुल चार्ज होने 8 घंटे का समय लगता है। इस कार की शुरुआती कीमत 27,400 अमेरिकी डॉलर (तकरीबन 20.16 लाख रुपये) है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT