मुंबई: नीता अंबानी ने विश्व कैंसर दिवस पर दी स्तन कैंसर क्लीनिक की सौगात
मुंबई: नीता अंबानी ने विश्व कैंसर दिवस पर दी स्तन कैंसर क्लीनिक की सौगात Social Media
व्यापार

मुंबई: नीता अंबानी ने विश्व कैंसर दिवस पर दी स्तन कैंसर क्लीनिक की सौगात

Author : Kavita Singh Rathore

मुंबई। देशभर में 4 फरवरी का दिन विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर गुरुवार को रिलायंस ग्रुप ने देशभर को एक नए वन स्टॉप स्तन कैंसर क्लीनिक (One Stop Breast Clinic) की शुरुआत कर बड़ी सौगात दी। इस स्तन कैंसर क्लीनिक का उद्घाटन रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरमैन नीता अंबानी ने किया।

स्तन कैंसर क्लीनिक का उद्घाटन :

दरअसल, भारत में स्तन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को देखते हुए रिलायंस ग्रुप ने देशभर को वन स्टॉप स्तन कैंसर क्लीनिक एक बहुत बड़े तोहफे के रूप में भेंट की है। इस कैंसर क्लीनिक की शुरुआत सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में की गई है। जिसका उद्धघाटन करने रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरमैन नीता अंबानी ने गुरुवार को मुंबई हॉस्पिटल पहुंची। बता दें, यह अपने तरह का देशभर का पहला क्लिनिक है। इस क्लीनिक का उद्घाटन करते समय नीता अंबानी ने कैंसर फ्री वर्ल्ड के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए अपने विचार प्रकट किए।

नीता अंबानी का कहना :

उद्धघाटन के मौके पर नीता अंबानी ने विचार प्रकट करते हुए कहा कि, 'हमारा उद्देश्य है कि हर एक भारतीय को सस्ती कीमतों पर वर्ल्ड क्लास हेल्थ की देखभाल मिले। एक भारतीय और खासकर महिला होने के नाते वन स्टॉप ब्रेस्ट कैंसर क्लिनिक की शुरुआत करते हुए मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। हमने न केवल एक व्यापक ऑन्कोलॉजी सर्विस की स्थापना की है, बल्कि देश के सबसे बेहतरीन रिहैबिलिटेशन केंद्रों में से एक है। स्तन कैंसर दुनियाभर में महिलाओं में सबसे आम कैंसर है और भारतीय महिलाओं में से 14 फीसदी कैंसर पीड़ित शहरी क्षेत्रों में हैं।

डॉक्टर ने निभाई मुख्य भूमिका :

नीता अंबानी ने हॉस्पिटल से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि, 'वन स्टॉप ब्रेस्ट क्लिनिक की टीम जल्द से जल्द डायग्नोसिस और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। वहीं इस मौके पर मौजूद HNRFH के CEO डॉ. तरंग गिनाचंदानी ने कहा कि, 'मरीजों को मानसिक और भावनात्मक आघात से उबारने का प्रयास होगा। अस्पताल में वन-स्टॉप समाधान दिया जाएगा। बताते चलें, इस कैंसर क्लीनिक की शुरुआत करने में शहर के मशहूर ऑनको-सर्जन डॉक्टर विजय हरीभक्ति ने मुख्य भूमिका निभाई है।

क्लीनिक का उद्देश्य :

इस स्तन कैंसर क्लीनिक का उदेश्य विश्व स्तर पर महिलाओं में और साथ ही मुंबई में कैंसर का सबसे आम रूप होने के नाते, स्तन की संभावित या सिद्ध बीमारी के साथ किसी भी महिला को दो घंटे में एक व्यापक मूल्यांकन, निदान और उपचार मार्ग प्राप्त करने में मदद करना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT