UPI payment
UPI payment Raj Express
व्यापार

अब जरूरत पड़ने पर यूपीआई से भी ले सकते है कर्ज, RBI ने दी प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लाइन को मंजूरी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । देश में बड़े पैमाने पर यूपीआई के जरिये लेनदेन हो रहे हैं। यह हमारे जीवन का बेहद अहम हिस्सा हो गया है। आज के समय में यूपीके बिना हमारा काम चलना मुश्किल है। आज किराना खरीदने से लेकर बैंक अकाउंट तक के ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जाने लगा है। यूपीआई ने अब अपने यूजर्स के लिए प्री-एप्रूव्ड लोन की सुविधा भी शुरू कर दी है। इस सुविधा को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी अपनी मंजूरी दे दी है।

प्री-एप्रूव्ड लोन में ग्राहक बिना क्रेडिट कार्ड पेमेंट कर सकते

प्री-एप्रूव्ड कर्ज में ग्राहक बिना क्रेडिट कार्ड पेमेंट कर सकते हैं। आप जिस तरह बैंक से जाकर लोन के लिए अप्लाई करते हैं, ठीक वैसे ही आप एक ऐप के जरिये लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अप्रूव होने के बाद बैंक आपको प्री अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन दे देगा। इसके बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेविंग अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से जोड़ा जा रहा है। देश में आजकल अधिकांश लोग यूपीआई के जरिये पेमेंट करने लगे हैं। अब विदेश में भी इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है।

यूपीआई से होता है रिटेल पेमेंट का 75 फीसदी हिस्सा

भारत में रिटेल डिजिटल पेमेंट का 75 फीसदी हिस्सा यूपीआई से होता है। देश में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की भी सुविधा दी जा रही है। आरबीआई द्वारा हाल ही में जारी यूपीआई के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में 10 अरब यूपीआई ट्रांजेक्शन किये गए। जबकि जुलाई में 9.96 अरब ट्रांजेक्शन किए गए थे। आंकड़े दिखाते हैं कि भारत में यूपीआई का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। लोग यूपीआई से लिंक्ड ऐप यानी पेटीएम, फोन-पे, मोबिक्यूक के जरिये यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। भीम ऐप के जरिेये भी यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। यूपीआई ऑनलाइन पेमेंट के लिए सुरक्षित माना जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT