NTPC Unit
NTPC Unit Raj Express
व्यापार

3 लाख करोड़ से अधिक मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की तीसरी सरकारी कंपनी बनी NTPC

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • सूची में पहले स्थान पर काबिज है एसबीआई, एलआईसी दूसरी सबसे बड़ी कंपनी।

  • ओएनजीसी चौथे, कोल इंडिया पांचवें और पावर ग्रिड कारपोरेशन छठे स्थान पर है।

  • जनवरी के बाद से एनटीपीसी के शेयर में 90 फीसदी की देखने को मिली है तेजी।

राज एक्सप्रेस। नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) 3 लाख करोड़ के मार्केट कैप को पार करने वाली तीसरी सरकारी कंपनी बन गई है। शेयर बाजार में आज कारोबार के दौरान एनटीपीसी के शेयर ने 312.50 रुपए का नया ऑल टाइम हाई बना डाला। हालांकि, बाद में शेयर थोड़ा गिरकर 309.60 रुपए पर बंद हुआ। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए की सीमा को पार कर गया है। बता दें कि इस साल जनवरी के बाद से एनटीपीसी के शेयर में 90 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एसबीआई यानी स्टेट बैंक आफ इंडिया है । एसबीआई का मार्केट कैप 5.85 लाख करोड़ रूपए है। 5.02 लाख करोड़ के साथ एलआईसी दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। एनटीपीसी का मार्केट कैप तीन लाख करोड़ रुपए है। यह मार्केट कैप के लिहाज से देश की तीसरी सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है। ओएनजीसी का मार्केट कैप 2.52 लाख करोड़ रुपए है। यह इस सूची में चौथी सबसे बड़ी कंपनी है। 2.26 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप के साथ कोल इंडिया इस सूची में पांचवें स्थान पर है। जबकि, 2.17 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ पावर ग्रिड कारपोरेशन छठी सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है।

एनटीपीसी को वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में यानी जुलाई-सितंबर तिमाही में वार्षिक आधार पर 38 फीसदी बढ़कर 4,726.40 का लाभ हुआ है। एक साल पहले वित्त वर्ष 2023 में में कंपनी को 3,417.67 करोड़ का लाभ हुआ था। एनटीपीसी ने एक पहले जारी नतीजों से सामने आया था कि सितंबर तिमाही में कंपनी की कुल आय बढ़कर 45,384.64 करोड़ हो गई है। बता दें कि एक साल पहले की इसी अवधि में 44,681.50 करोड़ थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT