Mukesh Ambani
Mukesh Ambani Raj Express
व्यापार

रिलायंस के साथ मिलकर भारत में लार्ज लैंग्वेंज मॉडल विकसित करने पर काम करेगी एनविडिया

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • भारत में एनविडिया के 4 इंजीनियरिंग सेंटर गुरुग्राम, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में हैं

  • एनविडिया 2004 से भारत में काम कर रही है। कंपनी के चारो सेंटर्स में 3,800 कर्मी हैं

राज एक्सप्रेस । दुनिया की सबसे बड़ी चिप कंपनी एनविडिया ने भारत के दो बड़े कारपोरेट गिग्गजों रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह के साथ साझेदारी का ऐलान किया है। इस साझेदारी से भारत में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने में मदद मिलेगी। इससे देश में तकनीक से जुड़े युवाओं के कौशल को बेहतर करने में भी मदद मिलेगी। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस कंप्यूटिंग दिग्गज एनविडिया ने अपने बयान में बताया है कि वह रिलायंस के साथ मिलकर भारत में लार्ज लैंग्वेंज मॉडल (एलएलएम) के विकास पर काम करेगी। यह लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) की मदद से भारत में विभिन्न जेनरेटिव एआई टूल्स बनाए जा सकेंगे।

एआई इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर काम करेंगी दोनों कंपनियां

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में बताया कंपनियां एआई इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए मिलकर काम करेंगी, जो आज भारत के सबसे तेज सुपरकंप्यूटर से भी अधिक शक्तिशाली है। रिलायंस ने कहा एनविडिया से लैस एआई इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो इंफोकॉम के लिए एआई में नया विस्तार है। साझेदारी के तहत, एनविडिया जहां जियो को एआई मॉडल बनाने के लिए सीपीयू, जीपीयू, नेटवर्किंग और एआई ऑपरेटिंग सिस्टम और फ्रेमवर्क सहित एंड-टू-एंड एआई सुपरकंप्यूटर तकनीक मुहैया कराएगी। वहीं जियो, एआई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर का मैनेजमेंट और रखरखाव करेगा। उल्लेखनीय है कि एनविडिया ने साल 2004 में भारत में कारोबार शुरू किया था। भारत में कंपनी के 4 इंजीनियरिंग सेंटर गुरुग्राम, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में स्थित हैं। इन सेंटर्स में करीब 3,800 कर्मचारी काम करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT