Tata Moters
Tata Moters Raj Express
व्यापार

आज के ट्रेड में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे टाटा मोटर्स-टाटा मोटर्स डीवीआर के शेयर, एक खबर के बाद राकेट बने शेयर

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • टाटा मोटर्स के शेयरों में आज जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है।

  • टाटा मोटर्स डीवीआर के शेयर भी आज रिकार्ड हाई बनाया है।

  • टाटा मोटर्स-डीवीआर के शेयरों को नॉर्मल करने का लिया गया निर्णय

राज एक्सप्रेस। टाटा मोटर्स के शेयरों में आज जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है। सिर्फ टाटा मोटर्स ही नहीं, बल्कि टाटा मोटर्स डीवीआर के शेयर भी आज रिकार्ड हाई बनाया। दोनों ही शेयर आज रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। टाटा मोटर्स की बात करें तो बीएसई पर आज यह इंट्रा-डे में 4 फीसदी से अधिक उछलकर 665.30 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। जबकि टाटा मोटर्स-डीवीआर तो आज करीब 18 फीसदी उछलकर 440 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। इन दोनों ही शेयरों में यह तेजी कंपनी के एक फैसले की वजह से आई जिससे घोषणा की गई है कि टाटा मोटर्स-डीवीआर के शेयरों को नॉर्मल कर दिया जाएगा यानी कि ये भी आम शेयर की भांति हो जाएंगे।

शानदार तिमाही नतीजों से शेयरों को सपोर्ट मिला

इसके अलावा टाटा मोटर्स की शानदार तिमाही नतीजे से भी शेयरों को बल मिला है। फिलहाल टाटा मोटर्स 1.24 फीसदी उछाल के साथ 647.35 रुपये और टाटा मोटर्स-डीवीआर 13.41 फीसदी की तेजी के साथ 423.15 रुपये पर ट्रेड हो रहे हैं।

टाटा मोटर्स और टाटा मोटर्स-डीवीआर में फर्क वोटिंग राइट्स और डिविडेंड का है। डीवीआर यानी डिफरेंशियल वोटिंग राइट्स 'ए' ऑर्डिनरी शेयर हैं। इसमें शेयरहोल्डर्स को वोटिंग राइट कम होता है लेकिन 5 फीसदी डिविडेंड अधिक मिलता है। वोटिंग राइट्स कम होने के चलते कंपनी बिना इसे कोई शेयरों को जारी कर पैसे जुटा सकती है।

टाटा मोटर्स के लिए जबर्दस्त रही जून तिमाही

टाटा मोटर्स ने अपने एक बयान में बताया है कि इसे पहली बार 2008 में जारी किया गया था और फिर 2010 में एक क्यूआईपी (क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट) और 2015 में राइट्स इश्यू के जरिए जारी किया गया था। हालांकि अब नियम बदल गए हैं तो अलग-अलग वोटिंग राइट्स वाले ऐसे शेयर नहीं जारी हो सकते हैं और इस तरह के शेयरों को जारी करने वाली फिलहाल टाटा मोटर्स अकेली सूचीबद्ध कंपनी है।

टाटा मोटर्स-डीवीआर के 10 के बदले में टाटा मोटर्स के 7 शेयर

कंपनी ने टाटा मोटर्स-डीवीआर के 10 शेयरों के बदले में टाटा मोटर्स के 7 शेयर जारी करने का ऐलान किया है। पिछले साल अप्रैल-जून 2022 में टाटा मोटर्स को 5006.60 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था, लेकिन इस बार की जून तिमाही में इसे 3203 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हासिल हुआ। पैसेंजर वेहिकल्स बिजनेस के मार्जिन में उछाल और इसकी लग्जरी कार जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) की जबरदस्त बिक्री के दम पर कंपनी को मुनाफा हुआ। सालाना आधार पर इसका रेवेन्यू भी 42 फीसदी बढ़कर 1.02 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT