Amul और Sanchi के बाद अब खुला दूध भी हुआ महंगा
Amul और Sanchi के बाद अब खुला दूध भी हुआ महंगा सांकेतिक चित्र
व्यापार

Amul और Sanchi के बाद अब खुला दूध भी हुआ महंगा

Kavita Singh Rathore

Milk Price : भारतवासियों के लिए यह साल भी पिछले साल की तरह ही काफी महंगा साबित हुआ है। साल खत्म होने को आ रहा है, लेकिन महंगाई कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। मानों साल का अंत भी देशवासियों के लिए बढ़ती महंगाई के साथ ही होगा। इस साल की शुरुआत से अब तक पेट्रोल-डीजल, दालों, फल- सब्जियों और एसी सभी खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़त दर्ज हुई है। इन सबके अलावा दूध की कीमतें भी कई बार बढ़ी हैं। वहीँ, अब पिछले महीने ही दूध बेचने और दूध के प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनियों Amul और Sanchi द्वारा कीमतें बढ़ाने के बाद अब खुले दूध की कीमतें भी बढ़ गई हैं।

अब खुले दूध की कीमतें भी बढ़ी :

दरअसल, बीते महीने में दूध बेचने वाली कंपनियों Amul और Sanchi ने दूध की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया था। वहीँ, अब उनकी ही राह चलकर खुला दूध बेचने वाले डेयरी संचालकों ने भी दूध की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर दिया हैं। इस ऐलान के बाद 1 नवंबर से देश के कई हिस्सों में डेयरी संचालकों द्वारा बेचे जा रहे दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़त दर्ज की गई है। दूध की कीमत बढ़ाने को लेकर डेयरी संचालकों का कहना है कि, 'कंपनियों के बढ़े दाम के कारण दामों में बढ़ोतरी की जा रही है।' हालांकि, दूध डेयरी संचालक इस सालभर में तीन बार दूध की कीमतें बढ़ा चुके हैं। सबसे पहले मार्च में कीमतें बढ़ाई गई थी।

डेयरी संचालकों की संस्था का कहना :

बताते चलें, डेयरी संचालकों की संस्था का कहना है कि, 'कुछ समय पहले कीमत बढ़ाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया था। इस दौरान कीमतें बढ़ाने को लेकर चर्चा तो हुई थी, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका था और न ही कीमतें बढ़ी थी। संस्था की ओर से दूध के दामों में बढ़ोतरी नहीं की गई है, कुछ लोग व्यक्तिगत रूप से दाम बढ़ा रहे हैं। आने वाले दिनों में दूध की मांग बढ़ने वाली है।' इसके अलावा खबर यह भी है कि, दूध डेयरी संचालक अगले साल जनवरी से मार्च तक हर महीने में दूध की कीमतों में दो-दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT