नए स्ट्रेन के लिए नई वैक्सीन तैयार कर रहे ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक
नए स्ट्रेन के लिए नई वैक्सीन तैयार कर रहे ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए नई वैक्सीन तैयार कर रहे ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के चलते एक बार फिर दुनियाभर के देश परेशान होते नजर आरहे हैं। दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीज मिलने लगे हैं। ऐसे में गुरुवार को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा कोरोना की नई वैक्सीन तैयार करने को लेकर खबर सामने आई थी। इस बारे में जानकारी यूनिवर्सिटी ने खुद दी है। बता दें, पूरी दुनियाभर से कोरोना के अब तक 9.73 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 20.83 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है।

नए स्ट्रेन के लिए तैयार कर रहे वैक्सीन :

भारत सहित कई देशों ने कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस में जीत हासिल कर ली है। इसके बाद अब दुनियाभर में कोरोना के साथ ही ब्रिटेन से मिले कोरोना ने नए स्ट्रेन का कहर भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मासूटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए वैक्सीन बनाने का काम शुरू कर दिया हैं। बता दें, इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के वैज्ञानिक संयुक्त रूप से तैयार कर रहे हैं।

नए सिरे से तैयार करना चाहते हैं वैक्सीन :

खबरों की मानें तो, इन दोनों कंपनियों के वैज्ञानिकों की कोशिश है कि, वे जल्द से जल्द अपने chAdOx वैक्सीन प्लेटफॉर्म को नए सिरे से तैयार कर पाएं। वैज्ञानिक इसलिए ऐसे करना चाहते हैं क्योंकि, ऐसा करने से नई और कई ज्यादा प्रभावी वैक्सीन बनाई जा सकेगी। इस बारे में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि, 'हम वैक्सीन की इम्यूनिटी पावर पर पड़ने वाले नए कोरोना वायरस के रूप के प्रभाव का सावधानीपूर्वक आंकलन कर रहे हैं। इसके अलावा हम इस बात का भी आंकलन कर रहे हैं कि, कैसे नए तरीके की कोविड-19 वैक्सीन को जल्द बनाया जाए।

PM जॉनसन का बयान :

इस खबर के सामने आते ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी एक बयान साझा किया है। PM जॉनसन ने कहा है कि, 'देश की दवा नियामक एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं, ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन से लड़ने में आसानी हो।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT