होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों के लिए नोएडा में शुरू हुआ ऑक्सीजन बैंक
होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों के लिए नोएडा में शुरू हुआ ऑक्सीजन बैंक Social Media
व्यापार

होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों के लिए नोएडा में शुरू हुआ ऑक्सीजन बैंक

Author : Kavita Singh Rathore

नोएडा। आज भारत में सबसे ज्यादा मौतें कोरोना से ही हो रही हैं। ऐसे में देश में ऑक्सीजन और जरूरी मेडिकल सामग्रियों की कमी होने से काफी परेशानी हो रही है। भारत के एक नहीं दो नहीं बल्कि कई राज्य ऐसे हैं जो ऑक्सीजन की कमी से पैदा हुई परेशानी को झेल रहे हैं। हालांकि, भारत के ऐसे मुश्किल दौर में कई देश भारत की मदद के लिए आगे आ चुके हैं। वहीं, अब भारत के नोएडा में ऑक्सीजन बैंक शुरू कर दिया गया है।

ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत :

दरअसल, भारत के कई राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत है। जहां, अस्पतालों में कैसे ऐसे मरीज है जिन्हें सांस लेने में दिक्कतें हो रही है, उनके लिए सरकार ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रही है। वहीं, कई ऐसे भी लोग है जो अपने घरों में होम आइसोलेशन में हैं और उन्हें कोरोना से ग्रसित होने के चलते सांस लेने में तकलीफ हो रही है। ऐसे मरीजों को ध्यान में रखते हुए ही नोएडा में ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत की गई है। यहां से ऐसे लोग ऑक्सीजन सिलेंडर पा सकेंगे। बता दें, नोएडा प्राधिकरण नोएडा में बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। इस बारे में जानकारी नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने दी है।

अधिकारियों ने बताया :

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने ऑक्सीजन बैंक की जानकारी देते हुए बताया कि, 'कोरोना के वैसे मरीज जो डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन में हैं, इस ऑक्सीजन बैंक से वे ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवा सकते हैं। वहीं, जिन मरीजों के पास ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं है, उनकी जरूरत को देखते हुए 5 लीटर का ऑक्सीजन सिलेंडर नोएडा प्राधिकरण देगा।' खबरों की मानें तो, जो नोएडा के रहने वाले लोग होम आइसोलेशन में हैं, वह इस बैंक से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक ऑक्सीजन सिलेंडर ले सकते हैं।

कितने रूपये में मिलेगा ऑक्सीजन सिलेंडर :

बताते चलें, नोएडा में रहने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर के जरूरतमंद लोगों को इस ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले 2500 रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करना होगा। साथ ही सिलेंडर रिफील करने के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा। बता दें, CSR के माध्यम से यह ऑक्सीजन सिलेंडर देश के दूसरे सबसे बड़े बिजनेसमैन गौतम अदाणी के अदाणी ग्रुप द्वारा 100 ऑक्सीजन नोएडा सिलेंडर प्राधिकरण को उपलब्ध कराए हैं। इसके तहत नोएडा में हरेक वर्क सर्कल को 10 सिलेंडर मिलेंगे।

शुरू हुआ ऑक्सीजन बैंक :

बताते चलें, कई जगह ऑक्सीजन बैंक शुरू किये गए हैं। इनमें सामुदायिक केंद्र ग्राम झुंडपुरा, सामुदायिक केंद्र ग्राम मोरना, बारातघर ग्राम होशियारपुर सेक्टर-51, सामुदायिक केंद्र सेक्टर 62, सेक्टर 34 स्टोर नियर मानस हॉस्पिटल, बारातघर ग्राम पर्थला, सामुदायिक केंद्र ग्राम ककराला ख्वासपुर, बारातघर ग्राम शाहदरा, सामुदायिक केंद्र सेक्टर 135, बारातघर ग्राम झटटा में ऑक्सीजन बैंक शुरू किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT