पाक सरकार ने दी भारत से कॉटन और चीनी के आयात को मंजूरी
पाक सरकार ने दी भारत से कॉटन और चीनी के आयात को मंजूरी Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

पाक सरकार ने दी भारत से कॉटन और चीनी के आयात को मंजूरी

Author : Kavita Singh Rathore

पाकिस्‍तान। जैसा की सभी को पता है भारत के पाकिस्‍तान से कुछ खास संबंध नहीं है। इसके वावजूद पाकिस्‍तान को मजबूरन भारत से मदद की गुहार लगानी पड़ी ,क्योंकि, पाक में आई चीनी की कमी को मद्देनजर रखते हुए पाक की इमरान खान सरकार ने भारत से कॉटन और चीनी के आयात को मंजूरी दे दी है। यह फैसला इस मामले में बुधवार को हुई बैठक के बाद सामने आया है।

पाक ने दी मंजूरी :

दरअसल, पाक में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से कॉटन और चीनी के आयात को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद अब पाक भारत से चीनी और कपास खरीदेगा। इस मामले पर पाकिस्‍तान की कैबिनेट आर्थिक समन्‍वय समिति ने बुधवार को एक बैठक की। इस बैठक के दौरान भारत के साथ व्‍यापार को एक बार फिर से शुरू करने को लेकर फैसला किया गया। खबरों की मानें तो, पाकिस्‍तान सरकार ने प्राइवेट सेक्टर को भारत से चीनी के आयात के लिए मंजूरी दी है।

कब से शुरू होगा आयात :

पाकिस्‍तान द्वारा मिली मंजूरी के बाद अब भारत से कॉटन का आयात 30 जून 2021 से किया जाएगा। बता दें, पाकिस्‍तान द्वारा साल 2016 में भारत से कॉटन, चीनी सहित कई अन्‍य कृषि उत्‍पादों के आयात पर रोक लगाई गई थी, लेकिन पाकिस्‍तान की सरकार ने पाक में चीनी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए कपड़ा उद्योग को बचाने के मकसद से भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरु करने को लेकर मंजूरी दे दी है। इस फैसले के बाद से ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि, पाक का यह कदम दोनों देशों के बीच के रिश्‍तों को सुधरने के लिए उठाया गया है। जबकि, अगस्‍त 2019 में जम्‍मू-कश्‍मीर का विशेष दर्जा खत्‍म करने के बाद पाकिस्‍तान ने भारत से पूर्णरूप से रिश्‍ते खत्म कर दिए थे। ओक सरकार न चीनी और कॉटन के आयात के लिए ऐसे समय में मंजूरी दी है जब इन दोनों के लिए पाकिस्‍तान को काफी मश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT