पाकिस्तान रेलवे से सीखे को वादा खिलाफी, समझौता एक्सप्रेस के कोच लौटाने से किया इंकार
पाकिस्तान रेलवे से सीखे को वादा खिलाफी, समझौता एक्सप्रेस के कोच लौटाने से किया इंकार Social Media
व्यापार

पाकिस्तान रेलवे से सीखे को वादा खिलाफी, समझौता एक्सप्रेस के कोच लौटाने से किया इंकार

Author : Kavita Singh Rathore

पाकिस्तान, दुनिया। पाकिस्तान का नाम ज्यादातर या तो गरीब देशों के तौर पर लिया जाता है या फिर धोखाधड़ी और आतंकी गतिविधियों के लिए। वहीं, अब पाक का नाम वादा खिलाफी करने के लिए भी जाना जाएगा। क्योकि, पाकिस्तान ने समझौते का मान न रखते हुए समझौता एक्सप्रेस के कोच लौटाने से साफ इंकार कर दिया है। हालांकि, पाक को लेकर इस तरह की खबरें सामने आना कोई बड़ी बात नहीं है।

समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन :

दरअसल, साल 22 जुलाई 1976 को शिमला समझौते के तहत समझौता एक्सप्रेस नाम की एक ट्रेन चलाई गई थी। यह ट्रेन अमृतसर और लाहौर के बीच चलती थी। इसके बाद साल 1994 में इसे अटारी स्टेशन से लाहौर के बीच चलाया जाने लगा था। इस ट्रेन को चलाने का एकमात्र उद्देश्य था कि, आपसी रिश्तों को सही करना, दोनों देशों के लोग अपने लोगों से आसानी से मिल पाएं, लेकिन पाकिस्तान ने कई बार इस ट्रेन पर रोक भी लगाई। हालांकि, तब इस ट्रेन का संचालन बंद नहीं हुआ था, लेकिन अब जब ये ट्रेन बंद हो गई है। बता दें, इस ट्रेन के बंद होने के बाद भारत को पाक की तरफ से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के 10 कोच लौटने की बात हुई थी। जिससे अब पाक ने इंकार कर दिया है।

पाक ने की वादा खिलाफी :

बताते चलें, समझौता एक्सप्रेस नाम की इस ट्रेन के संचालन के समय ही पाकिस्तान और भारत के बीच यह डील हुई थी की यदि यह ट्रेन बंद हो जाएगी तो, पाक भारत को कोच वापस कर देगा, लेकिन भारत से पाकिस्तान के लिए शुरू की गई समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) के बंद होने के बाद पाकिस्तान इस ट्रेन के 10 कोच नहीं लौटा रहा है। पाकिस्तान इन कोचों का इस्तेमाल कर रहा है, और वापिस करने का नाम नहीं ले रहा है और पाक अब भी बेशर्मों की तरह भारत के 10 कोच का इस्तेमाल कर रहा है।

पाकिस्तान के मन में खोट :

भारत और पाकिस्तान के बीच एक समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत ही इस ट्रेन यानि समझौता एक्सप्रेस चलाई, लेकिन कुछ समय बाद कुछ कारणो से इस एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया। ये बंद होने के बाद पाकिस्तान को भारत के 10 कोच वापस करना था, लेकिन पाकिस्तान के मन में खोट आ गया और उसने भारतीय रेलवे के 10 कोच वापस नहीं लौटाए।

क्यों बंद हुई ये ट्रैन :

याद दिला दें, साल 2019 अगस्त को यह ट्रेन आखिरी बार अमृतसर से अटारी स्टेशन के लिए रवाना की गई थी, लेकिन इस बीच भारत ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान कर दिया था। इसी के चलते पाकिस्तान ने भारत से नाराजगी जताते हुए समझौता एक्सप्रेस का संचालन बंद करते हुए समझौता तोड़ दिया। पाकिस्तान ने इस एक्सप्रेस को हमेशा के लिए बंद कर दिया। बंद होने के बाद भी पाकिस्तान सरकार ने भारत के 10 कोच भी नहीं लौटए। इन तीन सालों में भारतीय रेलवे ने कई बार पाकिस्तान रेलवे को पत्र लिखकर कोच लौटाने की मांग की लेकिन पाकिस्तान रेलवे की तरफ से एक बार भी उत्तर नहीं आया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT